मेढक के बारे में जानिए कुछ महत्पूर्ण बातें

ये प्रायः प्रायः सभी को मालूम है की मेढक के शरीर की संरचना कुछ हद तक मानव के शरीर के जैसे होती है तो जानिए मेढक के बारे में कुछ जरुरी जानकारिया-

*  वर्ल्ड का सबसे बड़ा मेंढक पश्चिमी अफ्रीका में पाया जाता है। इस मेढक की लंबाई 30 सेंटीमीटर और वजन करीब साढ़े तीन किलोग्राम होता है। यह मेढक काफी हद तक बिल्ली के आकार के बराबर होता है. 
 
*  दक्षिण अमेरिका की अमेजन नदी के करीब चिड़िया के जैसे दिखने वाले हरे रंग के मेंढक पाए जाते हैं। और इस मेढक की यह खासियत यह है की जब इनका रंग हरे से लाल हो जाता है तो बारिश होने के संकेत माना जाता है.
 
*  साइबेरिया के उत्तरी जंगलों में गुलाबी और नीले रंग के मेंढक भी मिलते हैं। इस मेढक की बहुत अच्छी खासियत है की यह गिरगिट की जैसे बहुत सरे रंग बदल सकता है.

*  अर्जेंटीना, ब्राजील और एशिया में सींग वाले मेंढक भी पाए जाते हैं। इन मेढकों की चमड़ी खुदरी हुई होती है और यह मेढक दूसरे मेढकों से अलग होते है. इनकी आंखों पर दो सींग होते हैं।
 
*  दक्षिण अफ्रीका के अंधेरे जंगल में लाल रंग के मेंढक होते हैं। उनकी आवाज घोड़े की हिनहिनाहट जैसी होती है।
 
*  थाइलैंड के मेंढक संगीत प्रिय होते हैं। वे ऐसी तान छेड़ते हैं जैसे कोई बांसुरी बजा रहा हो।
 
*  दक्षिण अफ्रीका में ब्राई नस्ल का एक ऐसा मेंढक पाया जाता है जो 7 फुट लंबे सांप को भी निगल जाता है।
 
*  ऑस्ट्रेलिया के लाल पहाड़ी वाले हिस्से में जहरीले मेंढकों के समूह पाए जाते हैं। यह जिस जगह से गुजरते हैं, उसे कुछ देर के लिए जहरीला बना देते हैं। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -