जानिए बच्चो के लिए कुछ खास स्नैक्स
जानिए बच्चो के लिए कुछ खास स्नैक्स
Share:

बच्चों के खाने में ऐसी चीजों की जरूरत होती है, जो उनके स्वास्थ्य को बनाएं रखें. अगर आप यहीं सोच कर बच्चों के स्नैक्स खाने से रोकते है तो परेशान न हो आज हम आपको कुछ ऐसे स्नैक्स के बारे में बताएंगे, जो बच्चों के लिए हैल्दी साबित होते है. साथ ही बच्चे इन्हें खुश होकर भी खा लेंगे.  

1-बच्चों को आलू उबाल कर खिलाना काफी अच्छा है क्योंकि यह सेहत के लिए लाभकारी होता है. कुछ बच्चे होते है, जो उबला हुआ आलू खाना पसंद नहीं करते. ऐसे में बच्चे को रोज आलू से बनी नई-नई डिश बनाकर दें लेकिन जरूरत से ज्यादा भी न खिलाएं क्योंकि इससे बच्चे का वजन बढ़ सकता है. 

2-अगर बच्चा नॉन वेज खाना पसंद करता है तो उसे आर्गेनिक चिप्स खाने के लिए दे. ख्याल रखे कि ज्यादा मात्रा में नॉन-वेज का सेवन हानिकारक हो सकता है. बच्चे को कभी-कभी  आर्गेनिक चिप्स खाने के लिए दें. 

3-आप बच्चों को हॉट डॉग भी खिला सकती है क्योंकि हॉट डॉग में आलू के अलावा कई तरह की सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है, जो बच्चे के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होती है. 

4--बच्चों को बाजार से पिज्जा लाकर देने के बजाए घर पर ही बनाएं. साथ ही इसमे सभी हैल्दी चीजे डालें, जो बच्चे के लिए अवश्यक होती है. 

5-बच्चे एग रोल, चिकन रोल, मटन रोल, फिश रोल काफी खुस होकर खा लेते है. ऐसे में आप घर पर रोल बनाएं, उसमें अण्डा, चिकन या मटन के साथ सब्जियां चाप करके डाले और बच्चों को खिलाएं. 

तेज दिमाग के लिए बच्चो के खाने में शामिल करे घी

पेट ख़राब होने पर बच्चो को कराये नारियल पानी का सेवन

छोटे बच्चो को पिलाये सौंफ वाला दूध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -