कुछ आदते बना सकती है आपको बेकार पेरेंट्स

बच्चा आपको देख कर भी कई सारी चीजें सीखता है. तो ये बेहद जरूरी है कि आप उसके साथ ही नहीं बल्कि उसके सामने भी ठीक तरह से पेश आएं और कुछ बातों का खयाल रखें. आपको जानना जरूरी है कि आपकी कुछ आदतें आपको बना सकती हैं बेकार पैरेंट्स. 

1-बच्चों पर पाबंदी लगाएं, लेकिन इसकी भी एक सीमा होती है. कोई भी चीज़ ज़रूरत से ज्यादा हो तो नुकसान देती है. तो बच्चे पर अपने द्वारा लगाई जा रही पाबंदियों की एक सीमा तय करें. उन्हें थोड़ी आज़ादी भी दें ताकि इससे उन्हें खुद से अच्छी व बुरी चीजों में फर्क सीखने का मौका मिले. हमेशा याद रखें, बच्चा खुद ज्यादा सीखता है और प्रकृति ही सबसे बड़ी शिक्षक होती है. 

2-अधिकांश माता-पिताओं की आदत होती है कि वे दूसरों के सामने अपने बच्चे को बुरा बताते हैं, कोसते हैं और उसकी भावनाओं को नहीं समझते. बच्चे के मन की बात समझें और उसको दूसरों के सामने बेइज्जत न करें.  आपकी इस आदत से उस पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ऐसे बच्चे अकसर बढ़े होने के बाद भी दब्बू और शर्मीले रहते हैं. साथ ही जो माता-पिता अपने बच्चे के प्रयासों की सराहना नहीं करते हैं उनके बच्चे भी मानसिक तौर पर दबे रह जाते हैं. 

3-अकसर देखा जाता है कि कई माता-पिता अपने बच्चों के सामने ही झगड़ा करना शुरू कर देते हैं. लेकिन ऐसा कतई न करें, इससे बच्चे पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और उसके मन में समाज और आपके प्रति अच्छी छवि नहीं रह जाती है. फ्र भले ही आप बहुत अच्छे दम्पत्ति क्यों ना हों, लेकिन आपका बच्चा आपको हमेशा बुरा ही मानेगा.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -