दुनिया का सबसे जहरीला सांप है Black Mamba, जानें कुछ फैक्ट्स
दुनिया का सबसे जहरीला सांप है Black Mamba, जानें कुछ फैक्ट्स
Share:

भारत में कई प्रकार के सांप पाए जाते हैं, जिसमें से कुछ जहरीले होते हैं और कुछ नहीं. आपने कई साँपों के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम एक सबसे जहरीले सांप के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे. वैसे सांप देखते ही लोगों के मन में डर बैठ जाता है. लेकिन हर इंसान सांप को देखकर उससे खुद को दूर रखना ही पसंद करते हैं. लेकिन कई बार सांप इंसानों की बस्ती में आ जाते हैं जिसका परिणाम यह होता है कि उन्हें जान गंवानी पड़ जाती है. 

सांपों की यह प्रजाति ‘ब्लैक माम्बा’ (Black Mamba) सांपों की मानी जाती है. रिपोर्ट्स से अनुसार इनके काटने पर अगर 10 से 15 मिनट में इलाज न मिले तो मौत पक्की मानी जाती है. वहीं इलाज के बाद कई बार लोग लकवे का शिकार भी हो जाते हैं. इसे सबसे जहरीला सांप माना जाता है. इसके बारे में बता दें, दुनिया का सबसे खतरनाक सांप ब्लैक माम्बा अफ्रीका में पाया जाता है. जान लेने में भी नहीं ब्लैक माम्बा धरती पर सबसे तेज चलने वाला सांप भी माना जाता है. 

वहीं खबरों की माने तो एक ब्लैक माम्बा जो कि 20 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से अपने शिकार का पीछा कर सकता है. जब किसी को ब्लैक माम्बा किसी को काटता है तो उसकी जान चली जाती है. ब्लैक माम्बा एक बार में अपने दुश्मन के शरीर में 400 मिलीग्राम जहर छोड़ देता है. ब्लैक माम्बा का जहर इतना खतरनाक होता है कि 1 मिलीग्राम जहर ही इंसान की मौत फिक्स हो जाता है. यानि अगर इसने काट लिया तो उसका मरना तय है. 

ब्लैक माम्बा घने पेड़ों, झाड़ और लकड़ी के लट‌्ठों में रहना पसंद करते हैं. ब्लैक माम्बा की लंबाई तकरीबन दो मीटर मानी जाती है. ब्लैक माम्बा सांप आमतौर पर छोटे जीव जंतु और पक्षियों का शिकार करता है. प्रजनन के दौरान करीब 6 से 25 अंडे पैदा करता है. ब्लैक माम्बा के बारे में कहा जाता है कि यह ज्यादातर जंगलों में रहते हैं.

Twitter पर भी ट्रेंड करने लगा JCB की खुदाई, ऐसे बन रहे मिम्स

मरीज की कुंडली देखकर ही किया जाता है इस हॉस्पिटल में इलाज

सुष्मिता ने जीता Miss Teen World 2019 का ख़िताब..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -