कुछ ऐसे कोर्सेज जिनमें किसी एक को कर आप पायेगें एक बेहतर जॉब

कुछ ऐसे कोर्सेज जिनमें किसी एक को कर आप पायेगें एक बेहतर जॉब

आज करियर की राह में बहुत से ऐसे बेहतर कोर्स है जिनकी मदद से आप अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते है.एक सीमित समय में किसी न किसी एक क्षेत्र में पारंगत होकर आप पाएं एक बेहतर जॉब,करियर के लिए करें कुछ इस तरह के कोर्स-

Tally
आज कल कंप्यूटर और मोबाइल युग का जमाना है। हर कोई अपना हर काम कंप्यूटर के जरिए अपना हिसाब-किताब का लेखा-जोखा रखता है.टैली एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है. इस सॉफ्टवेयर के जरिए आप अपने लाखों-करोंड़ों के लेन-देन का हिसाब रख सकते हो. इसमें आपको यह सिखाया जाता है कि आप टैली का इफिशिएंटली यूज कैसे कर सकते हैं.कंपनियां, गवर्नमेंट अपने फाइनेंसियल डाटा को स्टोर, ट्रांसफर करने के लिए टैली का यूज करते हैं. इसमें आप डिप्लोमा कोर्स करके आसानी से जॉब पा सकते हैं।

Web Design
कंप्यूटर से रिलेटेड जॉब्स में वेब डिजाइनिंग भी एक अच्छा फील्ड है. इस फील्ड में भी जॉब की कोई कमी नहीं है.प्रोफेशनल वेब डिजाइनिंग का कोर्स एक साल का होता है। इसके अलावा 3 से 6 महीने के शॉर्ट टर्म कोर्सेस भी ऑफर किए जा रहे हैं. इस कोर्स को आप 12वीं के बाद कर सकते हो। इस कोर्स में कोडिंग लैंग्वेज जैसे HTML, PHP, JavaScriptआदि सिखाई जाती है.

Hardware & Networking Course

यदि आप आईटी फील्ड में जॉब करना चाहते हैं तो हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग से जुड़े कोर्स में भी अपना हुनर आजमा सकते हो.आजकल हार्डवेयर और नेटवर्किंग के जॉब की काफी डिमांड है. इसमें डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर परिफ्रल रिपेयरिंग, डिप्लोमा इन नेटवर्किंग एंड कम्यूनिकेशन, इंटरनेट मार्केटिंग एंड सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन जैसे कोर्स किए जा सकते हैं.इसके द्वारा भी आप कम टाइम में अच्छी जॉब का ऑफर पा सकते हो.