बच्चों की पढाई के आए स्मार्ट तरीके, कुछ एप के जरिए कर सकते है बेहतर पढाई
बच्चों की पढाई के आए स्मार्ट तरीके, कुछ एप के जरिए कर सकते है बेहतर पढाई
Share:

आज के इस दौर में शिक्षा के क्षेत्र में विकास के लिए बहुत से ऐसे साधन उपलब्ध कराए जा रहा है. जिसकी मदद से अब लोगों को इस क्षेत्र में काफी सरलता से  आगे बढ़ने का सहारा मिल रहा है .आज के इस समय में मनोरंजन के साधन के तौर पर अब बच्चों का ध्यान टीवी से हटकर स्मार्टफोनों पर आ गया है. गार्जियन  इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं आज आने वाली टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर बच्चों के अंदर ज्ञान का भण्डार कैसे करें. इसके लिए आज आपको भी डिजिटल हो जाने की जरूरत है. 

आज आप एंड्रॉयड फोन, आईफोन, टैबलेट और आईपैड का उपयोग कर अपना और अपने बच्चों दोनों का मकसद पूरा कर सकते हैं. इंटरनेट पर ऐसी सामग्री (रायम्स, स्टोरीज, प्रेयर, सॉन्ग्स, विभिन्न तरह की किड्स एप आदि) की भरमार हैं जो बच्चों में रीजनिंग, क्रिएटिविटी, कल्पनाशीलता और उत्सुकता जैसे गुणों को बढ़ाती हैं. यहां हम आपको कुछ बेहतरीन एप्स के बारे में बताते हैं जो आपके बच्चों के मानसिक विकास के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकती हैं - 


कुछ ऐसे एप जिनके माध्यम से कर सकते है बेहतर पढाई -
YouTube Kids: आधिकारिक YouTube Kids एप बच्चों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है. इसे चलाना बेहद आसान है. इस एप पर बच्चे वीडियो, चैनल और प्लेलिस्ट जैसे फीचर्स आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं. 

NexGTV Kids: इस एप की मदद से बच्चे टेल्स ऑफ पंचतंत्र से लेकर डकटेल्स व मालगुड़ी डेज़ जैसी दिलचस्प कहानियों से अपना मनोरंजन कर सकते हैं. 

Nick App: यहां से बच्चे मजेदार वीडियो, गेम्स, निकेलडियोन के हाल-फिलहाल के फुल एपिसोड का आनंद उठा सकते हैं. 

AppyStore: आठ साल तक के बच्चों के लिए यह एप शानदार है. यहां बहुत कुछ नई चीजे़ं सीखने को मिलेंगी. 

LIV Kids: सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया द्वारा पेश इस एप को बच्चों के लिए ही डिजाइन किया गया है. यहां पॉपुलर नर्सरी रायम्स मिल जाएंगी. 

फूड फोटोग्राफी में करियर की बढ़ रही है डिमाडं

NEET 2017 के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया कुछ इस तरह होगी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -