छींक की समस्या होने पर करे ये उपाय
छींक की समस्या होने पर करे ये उपाय
Share:

दो या तीन छींक आना सामान्य है, किन्तु एक साथ कई छींके आना परेशानी की बात होती है. छींकने की प्रक्रिया एक सुरक्षा तंत्र की तरह काम करती है. छींकने से शरीर के हानिकारक एलर्जेंस बाहर निकल जाते है. छींक के कई कारण हो सकते है जैसे धुआं, धूल-मिट्टी, सब्जी के तेज छौंक के कारण भी ये समस्या होती है.

यदि आपको रोज ही ये समस्या हो तो कुछ घरेलू उपाय आजमा कर इस समस्या से राहत पाई जा सकती है. पेपरमिंट ऑइल बहुत ही बढ़िया उपाय है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है. किसी बर्तन में पानी उबाल कर पेपरमिंट तेल की 5 बूंदें डालें, एक तौलिये से सिर को ढंक कर पानी की भाप ले, छींक से राहत मिलेगी. छींक को रोकने में काली मिर्च भी आपका साथ देगी. गुनगुने पानी में आधा चम्मच काली मिर्च डाल कर यह मिश्रण दिन में दो से तीन बार पिए.

काली मिर्च के पाउडर को पानी में डाल कर गरारे भी किए जा सकते है. छींकने की समस्या को दूर करने के लिए अदरक भी बहुत प्रभावी है. एक कप पानी में थोड़ा सा अदरक डाल कर उबालें, इसे गुनगुना रहने पर शहद मिला कर पिए.

ये भी पढ़े

मल्टीविटामिन टेबलेट खाने से होते है फायदे या नुकसान?

पुरुषों की डेली डाइट में ये तत्व होना जरूरी है

सेवन करे काले नमक का, होंगे ये फायदे

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -