मोटापा दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय
मोटापा दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय
Share:

आज की बिज़ी लाइफस्टाइल के चलते कई लोग खाने पर ध्यान नहीं दे पाते है. तनाव और काम के दबाव के चलते थोड़े-थोड़े समय पर चाय पीते है और कुछ अनहेल्दी खाते है जिससे शरीर में फैट जमा हो जाता है. इससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है. इतना ही गैस, एसिडिटी जैसी समस्या तक हो जाती है. इसलिए स्वास्थ्य को लेकर कभी लापरवाही न बरते.

अच्छी सेहत के लिए एक चम्मच जीरे को रात में एक गिलास पानी में भिगो दे, सुबह इस जीरे को छान ले. भीगे हुए जीरे को चबा कर गर्म पानी पी ले. इसके बाद जीरे के निथरे हुए पानी को उबाल कर इसमें आधा नींबू का रस निचोड़ कर एक-डेढ़ चम्मच शहद मिला कर पिए. इससे शरीर में जमा फैट कम हो जाता है. इसे खाली पेट ही ले, पीने के 1 घंटे बाद ही कुछ खाए-पिए. एक चम्मच मेथी के दाने रात को एक गिलास पानी में भिगो दे.

सुबह खाली पेट भीगी हुए मेथी के दाने चबा कर गुनगुना पानी पी ले. मेथी के निथरे हुए पानी को उबाल कर शहद के साथ चाय की तरह पिए. इस पानी को पीने के एक घंटे बाद ही कुछ खाए-पिए. यह न सिर्फ वजन कम करने में मदद करती है, बल्कि कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी बीमारियों को दूर करने में मदद करती है.

ये भी पढ़े

विटामिन-ई की कमी से होती है ये समस्याएं

कैंसर से बचाव करता है ब्रोकोली का जूस

कब्ज़ की समस्या को दूर करता है पका हुआ अमरुद

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -