सियाचिन से उठी योग की बयार
सियाचिन से उठी योग की बयार
Share:

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जैसे सारा विश्व ही एकाकार हो गया। हर कहीं उं मंत्र की गूंज सुनाई दी तो वहीं लोग योगासन करते नज़र आए। इस दौरान लोगों ने प्राणायाम की विधियां भी सीखीं। ऐसे में विश्व के सबसे उंचे युद्ध क्षेत्र सियाचीन पर भी योग का डंका बजता नज़र आया। मामले में सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग द्वारा सेन्य अधिकारियों और सेन्यकर्मियों को आवश्यक निर्देश दिए गए थे। इस दौरान सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग, एयर चीफ मार्शल अरूप राहा और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर.के. धोवन भी मौजूद रहकर योग करते नज़र आए।

सियाचिन ग्लेशियर में योग करने के दौरान सेनिकों ने खुद को काफी आरामदायक स्थिति में पाया दूसरी ओर यहां से उठे यौगिक उच्चारण की गूंज सीमा के आसपास भी पहुंची। यही नहीं जहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजपथ पर कमान संभाली वहीं रक्षामंत्री मनोहरपर्रिकर मेरठ में योग दिवस के आयोजन का नेतृत्व करते नज़र आए। सुबह सुबह की बर्फीली हवा के बीच सैनिकों ने विशेष सूट पहनकर योग किया।

इस दौरान दक्षिण चीन सागर में भी सेनिकों ने उत्साह के साथ योग किया। सभी सेनिकों ने नियमित योग करने की प्रेरणा प्राप्त की, सैनिक योग और ध्यान कर स्वयं को काफी रिलेक्स महसूस कर रहे थे। सेनिकों में गज़ब का उत्साह देखा गया। कुछ सेनिक तो स्वयं ही आसन, प्राणायाम सहजता से करते रहे। इन्हें देखकर इनके साथी इनकी तारीफ करते रहे तो दूसरी ओर इनसे योग करने को लेकर आपस में चर्चा की गई।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -