इस दिन पड़ेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानिए  क्या है धार्मिक मान्यता
इस दिन पड़ेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानिए क्या है धार्मिक मान्यता
Share:

नई दिल्ली: एक रिपोर्ट में आई खबर के अनुसार   26 दिसंबर 2019 को इस वर्ष अमावस्या पर साल का तीसरा और आखिरी सूर्यग्रहण होगा. ये सूर्यग्रहण उत्तरी-पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया,  पूर्वी अफ्रीका और पूर्वी यूरोप और एशिया में दिखाई देगा. इसे लेकर कई धार्मिक मान्यता भी हैं. जंहा कहा जा रहा है कि आंशिक सूर्यग्रहण सुबह करीब  8.04 मिनट से शुरू होगा. इसके बाद 9बजकर 24 मिनट पर चंद्रमा सूर्य के किनारें को ढकना शुरु कर देगा. इसके बाद कहीं जाकर 9.26 मिनट पर पूर्ण सूर्यग्रहण दिखाई देगा. 11 बजकर 5 मिनट पर ये समाप्त भी हो जाएगा. 

क्या है सूर्यग्रहण: मिली जानकारी के अनुसार पृथ्वी सूर्य के चक्कर लगाती है और चांद पृथ्वी के चक्कर लगाता है. इस प्रक्रिया के दौरान कभी-कभी चांद सूरज और पृथ्वी के बीच में आ जाता है. इससे सूरज का कुछ या सारा हिस्सा ढक जाता है जिस कारण सूर्य की रोशनी धरती तक नहीं आती. इसे ही सूर्यग्रहण कहा जाता है. तब चांद पूरी तरह से सूर्य को ढक लेता है तो इसे पूर्ण सूर्यग्रहण कहा जाता है. 

क्या है धार्मिक मान्यता: ऐसा माना जाता है कि धार्मिक मान्यता के अनुसार, जब अमृत मंथन में देवताओं और दानवों के बीच लड़ाई हो रही थी. तब भगवान विष्णु ने मोहनी का रुप लेकर देवताओं और दानवों को अलग-अलग बैठा दिया था. हालांकि, कुछ दानव छुपके से देवताओं की लाइन में आकर बैठ गए थे. जंहा अमृत बांटते वक्त दानवों की इस हरकत को सूर्य और चांद ने देख लिया था. दोनों ने भगवान विष्णु को इसकी जानकारी दी उन्होंने अपने सुदर्शन चक्र से दानवों के सिर और धड़ अलग कर दिए. लेकिन फिर भी वो मरे नहीं सिर वाला हिस्सा राहु और धड़ वाले हिस्से को केतु कहते हैं. कहा जाता है कि राहु और केतु सूर्य और चंद्रमा को अपना दुश्मन मानते हैं. 

पति का क़त्ल कर किचन में दफनाया, उसी जगह पर एक महीने तक खाना बनाती रही पत्नी

जबरन धर्मपरिवर्तन पर मिलेगी सजा और गैरकानूनी मानी जाएगी शादी, सरकार के सामने आया ड्राफ्ट

डे नाईट टेस्ट मैच देखने कोलकाता पहुंची शेख हसीना, एयरपोर्ट पर गांगुली ने किया रिसीव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -