14 दिसंबर को है साल का अंतिम सूर्यग्रहण, जानिए समय और सूतक काल
14 दिसंबर को है साल का अंतिम सूर्यग्रहण, जानिए समय और सूतक काल
Share:

नई दिल्ली : आने वाले 14 दिसंबर 2020 को साल का अंतिम सूर्यग्रहण लगने वाला है। जी हाँ, हम आपको यह भी बता दें कि इससे पहले साल का आखिरी चंद्रग्रहण 30 नवंबर को लगा था। ज्योतिष शास्त्र को माने तो साल का अंतिम सूर्य ग्रहण बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। जी दरअसल सूर्य ग्रहण का प्रभाव इस बार सभी पर पड़ने वाला है। इस बार इससे सभी राशियां प्रभावित होने वाली हैं।

इस बार सूर्यग्रहण दक्षिण अमेरिका, साउथ अफ्रीका और प्रशांत महासागर के कुछ हिस्सों में दिखाई देने वाला है। आने वाले 14-15 दिसंबर को लगने वाला ग्रहण खंडग्रास सूर्यग्रहण होने वाला है। जी दरअसल ऐसा कहा जा रहा है कि यह भारत में भी दिखाई देगा। यह साल का अंतिम सूर्यग्रहण होने वाला है। मिली जानकारी के मुताबिक सूर्य ग्रहण भारत में शाम को 07 बजकर 03 मिनट से शुरू होगा। इसके अलावा सूर्य ग्रहण की समाप्ति 14 दिसंबर को मध्यरात्रि उपरान्त यानि 15 दिसंबर 2020 की 12 बजकर 23 मिनट पर होगी। अगर पंचांग की माने तो सूर्यग्रहण लगभग पांच घंटे का होने वाला है।

इस ग्रहण के लगने से 12 घंटे पूर्व सूतक काल शुरू हो जाएगा। आप जानते ही होंगे सूतक काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं करने चाहिए। कहा जाता है इस दौरान छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए और सबसे अधिक ध्यान रखना चाहिए। हिंदू पंचांग को माने तो यह सूर्य ग्रहण वृश्चिक राशि में और ज्येष्ठा नक्षत्र में लगने वाला है।

भारत में धीमा पड़ा कोरोना, लगातार 5वें दिन 40 हजार से कम नए केस मिले

हो रही कंगना के ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड करने की मांग, एक्ट्रेस ने कही यह बात

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार तीसरे दिन हुआ इजाफा, जानें आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -