पटौदी खानदान की बेटी सोहा का है आज जन्मदिन
पटौदी खानदान की बेटी सोहा का है आज जन्मदिन
Share:

नवाब खानदान की बेटी और बॉलीवुड अभिनेत्री एक्ट्रेस सोहा अली खान आज अपना 37वां जन्मदिन मना रही हैं. उनका जन्म आज ही के दिन 4 अक्टूबर 1978 को दिल्ली में हुआ था. वैसे तो सोहा का फ़िल्मी करियर कुछ खास तो नहीं रहा. लेकिन 'रंग दे बसंती' फिल्म के लिए सोहा को काफी तारीफें मिली थीं. सोहा एक नवाबो के खानदान से बिलोंग करती है इस लिए उन्होंने ऑक्सफर्ड से अपनी पढ़ाई की है और उन्होंने इंटरनेशनल रिलेशन्स में लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से मास्टर्स डिग्री ली है.

फिल्मों में आने से पहले सोहा फोर्ड फाउंडेशन और सिटीबैंक के लिए काम कर चुकी हैं. सोहा ने बंगाली फिल्म 'इति श्रीकांता' से अपना करियर शुरू किया इसी साल वो बॉलीवुड की फिल्म 'दिल मांगे मोर' में भी नजर आईं थी इस फिल्म में उनके साथ शहीद कपूर थे. दोनों फिल्में 2004 में आई, हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर सकी. 2005 में उन्होंने 2 बॉलीवुड फिल्मों (प्यार में ट्विस्ट और शांदी नंबर-1) में काम किया लेकिन दोनों ही फिल्में फ्लॉप हो गई. इसी साल उनकी एक बंगाली फिल्म 'अंतरमहल' आई.

इस फिल्म के लिए सोहा की एक्टिंग की काफी तारीफ भी हुई. 2006 में आई फिल्म 'रंग दे बसंती' सोहा के करियर की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई. इस फिल्म के लिए सोहा को IIFA बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला. 2012 में आई सोहा को फिल्म 'मिडनाइट चिल्ड्रेन्स' के लिए खूब तारीफ मिली. इस फिल्म को इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में भी शामिल किया गया और साथ ही 2013 कनाडियन स्क्रीन अवॉर्ड में बेस्ट फिल्म के लिए भी चुना गया. हाल ही में सोहा ने बॉलीवुड अभिनेता कुणाल खेमू से शादी की है. ये दोनों काफी सालो से रिलेशनशिप में है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -