ज़्यादा सॉफ्ट गद्दे पर सोना कर सकता है सेहत को ख़राब

ज़्यादा सॉफ्ट गद्दे पर सोना कर सकता है सेहत को ख़राब

नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूर है. लेकिन क्या आपको पता है कि सोते समय यदि आपके साथ कुछ अजीबोगरीब बातें हों तो किसी स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकती हैं? यदि नहीं तो चलिये जाने सोते समय आपके साथ हो सकती हैं क्या अजीबोगरीब बातें.  

1-बहुत ज्यादा नींद आना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं. लोग नींद न आने से परेशान रहते है. नींद न ले पाना स्वास्थ्य के लिए जितना हानिकारक है, ज्यादा सोना भी सेहत के लिए उतना ही नुकसानदायक हो सकता है. 9-10 घंटे की नींद लेने वाले लोग कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से घिर जाते है. विशेषज्ञों के मुताबिक एक दिन में आठ से नौ घंटों की नींद काफी है.

2-विशेषज्ञों बतात हैं कि लोगों को अपने उठने-बैठने के तरीकों से लेकर सोने तक की मुद्रा पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि रोज की इन गलत आदतों की वजह से हड्डियों में दर्द शुरू हो सकता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि समय से पहले आपकी कमर न झुके आपको गहरी नींद आए तो ज्यादा साफ्ट गद्दे पर सोने से बचें. 

3-कई लोग सोते समय इतनी जोर से दांत पीसते हैं कि पास सोया व्यक्ति भी जाग जाता है. इसके कई कारण जैसे चिंता और तनाव आदि हो सकते हैं. हालांकि हिप्नोथैरेपी के माध्यम से तनाव के कारण का पता लगाया जा सकता है. शराब, सिगरेट और अधिक चाय व कॉफी पीने से भी यह समस्या हो सकती है.

ओवर स्लीपिंग मतलब बीमारियों को बुलावा