इस मौसम में मोज़े पहनने के क्या होते हैं नुकसान, जानें
इस मौसम में मोज़े पहनने के क्या होते हैं नुकसान, जानें
Share:

हर मौसम की अपनी जरूरतें होती हैं. ऐसे ही हम आपको बताने जा रहे हैं कि मोज़े पहनने से आपको क्या लाभ और हानि हो सकती है. ऐसी ही एक समस्‍या है सारे दिन मोज़े यानी सॉक्‍स पहनने से पैरों में होने वाला फंगल इन्‍फेक्‍शन और अन्‍य समस्‍याएं. आइए जानते हैं क्‍या हैं वे समस्‍याएं और कैसे किया जा सकता है इनसे बचाव. यानि गर्मी के मौसम में अगर आप मोज़े पहनते हैं तो आपको क्या समस्या हो सकती है. 

एडीमा हो सकता है.
शरीर के किसी हिस्से में तरल पदार्थ का एक जगह जमना और उससे उस हिस्से में सूजन आना, एडीमा का लक्षण है. अमूमन काफी देर तक एक ही मुद्रा में बैठे रहने या खड़े रहने से पैर सुन्न होने की शिकायत होती है. अगर ऐसा न होने के बावजूद पैर सुन्न हो रहे हों तो यह मोजे की गड़बड़ी का संकेत भी हो सकता है.

फंगल इंफेक्शन का खतरा
पैरों से निकलने वाला पसीना मोजा ही सोखता है. देर तक मोजा पहने रहने से या कसा मोजा पहनने से ये पसीना सूख नहीं पाता. इससे नमी के कारण मोजे में बैक्टीरिया और विषाणु पैदा हो जाते हैं जिससे फंगल इंफेक्शन हो सकता है.

ब्‍लड सर्कुलेशन पर पड़ता है असर
ज्यादा टाइट मोजे पहनने से पैरों में सूजन आने की समस्या हो सकती है. पैरों में ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगता है. इससे बेचैनी और शरीर में अचानक गर्मी लगने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप सुबह से रात तक मोजे नहीं उतारते हैं तो पैरों में अकड़न हो सकती है. इससे एड़ी और पंजे वाला भाग कई बार सुन्न पड़ने लगता है.

पैरों की त्‍वचा हो सकती है खराब
कुछ लोग कॉटन के मोजे नहीं पहनते हैं. सस्ते मोजे पहनने से स्किन खराब हो सकती है. गर्मी के दिनों में लगातार मोजे पहने रहने से पैरों में पसीना निकलने लगता है. जूते के अंदर तलवा बंद रहने से पसीना ज्यादा आता है, इससे नमी पैदा होती है. फंगल इंफेक्शन होने की समस्या बढ़ जाती है और पैरों की त्वचा खराब होने लगती है. ऐसे में मोजे की क्वालिटी का भी खास ध्यान रखें. 

Recipe : घर में बनाएं बिना अंडे का टेस्टी चॉकलेट केक

रमज़ान में रखना होगा 15 घंटों का रोज़ा, ऐसा होगा सेहरी और इफ्तारी का समय

प्रेग्नेंट महिलाएं रख रही हैं रोज़ा तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -