इस तरह सोशल मीडिया अकाउंट्स को रखे सुरक्षित
इस तरह सोशल मीडिया अकाउंट्स को रखे सुरक्षित
Share:

हर साल 30 जून को World Social Media Day मनाया जाता है. सोशल मीडिया के जरिए हम दूर से दूर बैठे लोगों के साथ इंटरेक्ट कर सकते हैं. अपना ऑपीनियन रख सकते हैं, इसलिए आज यह हमारे रोजमर्रा की जिंदगी का एक हिस्सा बन गया है. सोशल मीडिया ही वह जरिया है जिसकी वजह से हम दूर बैठे अपने रिश्तेदारों, दोस्तों और परिजनों से कनेक्ट हो पाते हैं. आज के इंटरनेट युग में सोशल मीडिया ने कई तरह से हमारे जीवन को सरल बनाया है. लेटेस्ट डाटा के मुताबिक, Facebook के 2.38 बिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स हैं यानी कि दुनिया के हर तीसरे व्यक्ति के पास अपना Facebook अकाउंट है. सोशल मीडिया का चलन  स्मार्टफोन के बढ़ते प्रचलन की वजह से बढ़ता ही गया है.

इस भारतीय ने एप्पल में हासिल की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ऑपरेशन्स कुर्सी

लगातार हो रहे साइबर अटैक से बचने के लिए Facebook, Twitter, Instagram जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखना काफी जरूरी है. सोशल मीडिया पर आपकी निजी तस्वीरें, कॉन्टैक्ट्स, वीडियोज एवं कई ऐसी जानकारियां होती हैं जो हम केवल अपने क्लोज्ड लोगों से ही शेयर करना पसंद करते हैं. साइबर क्राइम की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रखना भी उतना ही जरूरी है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं.

देकर जाओ सिर्फ 666 रु, घर ले जा​इए Hero Splendor plus

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सोशल मीडिया अकाउंट के लिए हमेशा कठिन पासवर्ड का इस्तेमाल करें. ऐसे में पासवर्ड को क्रैक करना या गेस करना लोगों के लिए आसान न हो. पासवर्ड बनाते समय कई यूजर्स "password123" जैसे साधारण पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं. इस तरह के पासवर्ड से बच कर रहें नहीं तो आपका सोशल मीडिया अकाउंट असुरक्षित हो सकता है. कठिन का मतलब यह नहीं है कि ऐसा पासवर्ड चुन लें जो आपको भी याद न रह सके. हमेशा पासवर्ड बनाते समय अल्फा न्यूमेरिक पासवर्ड का इस्तेमाल करें. इसमें आप लेटर (कैपिटल और स्मॉल) के साथ स्पेशल कैरेक्टर और नंबर का कॉम्बिनेशन बना कर रखें. पासवर्ड को क्रैक करना या गेस करना इस कारण मुश्किल होता है.

पीएम मोदी के इस आइडिया का ट्रंप ने किया स्वागत

फेसबुक ने फर्जी वीडियो को रोकने के लिए की ये खास तैयारी

भारत में जर्मनी कंपनी ने लॉन्च किए स्मार्ट टीवी, कीमत होगी आकर्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -