सोशल मीडिया के इस्तेमाल लड़कियों को अधिक करता है प्रभावित

सोशल मीडिया के युवाओं पर गलत प्रभाव पड़ रहा है. दिनभर फ़ोन का इस्तेमाल और सोशल मीडिया पर लगे रहने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. वहीं इससे होने वाले डिप्रेशन के बारे में सभी जानते हैं. इस बारे में हाल ही में प्रकाशित एक शोध में सामने आया है कि सोशल मीडिया का गलत प्रभाव लड़कों के मुकाबले लड़कियों पर ज्यादा पड़ता है. यानि लड़कियां जितना सोशल मीडिया यूज़ करती हैं उन्हें उतना ही ज्यादा बुरा असर होता है. 

बता दें, इसके लिए 13 से 16 साल की उम्र के करीब दस हजार बच्चों का इंटरव्यू लिया गया. शोधकर्ताओं ने बताया कि  सोशल मीडिया के इस्तेमाल से कोई खास असर नहीं पड़ता लेकिन लगातार ज्यादा इस्तेमाल करने से यह हमारी उन गतिविधियों पर असर डालता है जो शरीर के लिए जरूरी हैं. जैसे- नींद और एक्सर्साइज. इसके अलावा नई उम्र के बच्चे गलत कॉन्टेंट और साइबर बुलिंग का भी शिकार होते हैं. साइबर बुलिंग का शिकार होने के सबसे ज्यादा मामले लड़कियों के केस में सामने आए.   

इस शोध में सामने आया कि कम नींद और साइबर बुलिंग की वजह से 60 फीसदी लड़कियों को मानसिक परेशानी हुई. यानि इसके कारण कई लड़कियां डिप्रेशन में भी गई हैं. वहीं, 12 फीसदी लड़को को इस वजह से मानसिक अशांति से गुजरना पड़ा. इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है अच्छी नींद और एक्सर्साइज से परेशानी दूर हो सकती है. 

बार-बार लगती है भूख तो खीरे का करें सेवन, सेहत को मिलेंगे कई लाभ

चुटकी भर हींग दूर कर सकती है बड़ी परेशानियां

इस तरह के Dumbbell से करें एक्सरसाइज़ बना जाएँगी सुडौल आर्म्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -