सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स की कमाई में आयी 12 गुना की बढ़ोतरी, 70 अरब का होगा बाजार
सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स की कमाई में आयी 12 गुना की बढ़ोतरी, 70 अरब का होगा बाजार
Share:

आजकल सोशल मीडिया पर हर कोई शामिल है। ज्यादार लोग फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम या टेलीग्राम पर आपको मिल सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार पूरी दुनिया में करीब 289 करोड़ सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं जो कि दुनिया की आबादी की 39 फीसदी है। सोशल मीडिया के कारण ही कई लोग रातों-रात स्टार बन सकते है और भी कई लोग हैं जो सोशल मीडिया के तहत लोकप्रिय हो रहे हैं। सोशल मीडिया जिन लोगों के लाखों-करोड़ों फॉलोअर्स हैं उन्हें सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर कहा जाता है और ये लोग सोशल मीडिया से करोड़ों रुपये कमा रहे हैं।

इंस्टाग्राम औसतन मिल रहे एक लाख 20 हजार रुपये - मार्केटिंग फर्म आइजिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2017 तक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स को एक इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए 134 डॉलर्स यानी करीब 10 हजार रुपये मिलते थे जहा तक आज के समय में इन्हें एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए 1682 डॉलर्स यानी करीब एक लाख 20 हजार रुपये मिल रहे हैं। ऐसे में पिछले पांच सालों में इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर्स की कमाई में 12 गुना का इजाफा हुआ है।
 
स्पॉन्सर्ड ब्लॉग की कीमत में 16 गुना की वृद्धि - आइजिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2006 में एक स्पॉन्सर्ड ब्लॉग के लिए जहां औसतन 7.39 डॉलर यानी करीब 529 रुपये मिलते थे, वहीं अब एक ब्लॉग के लिए औसतन 1442 डॉलर यानी करीब एक लाख तीन हजार रुपये मिलते हैं। यूट्यूब पर भी स्पॉन्सरशिप वीडियो की औसत कीमत जहां 2014 में 420 डॉलर यानी करीब 30 हजार रुपये थी, वहीं इसकी कीमत अब 6700 डॉलर्स यानी करीब चार लाख 79 हजार रुपये तक पहुंच गई है।

एक स्पॉन्सर्ड ट्वीट के लिए औसतन 30 हजार रुपये - ट्विटर पर स्पॉन्सर्ड ट्वीट की बात करें तो 2014 में जहां एक ट्वीट के लिए औसतन 29 डॉलर्स यानी करीब दो हजार रुपये मिलते थे, इसके अलावा अब इसके लिए 422 डॉलर्स यानी करीब 30 हजार रुपये मिल रहे हैं। फेसबुक पर भी अब एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए औसतन 395 डॉलर्स यानी करीब 28 हजार रुपये मिलने लगे हैं।

कैसे होती है सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स की कमाई - सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स का पूरी कमाई उनके फॉलोअर्स/सब्सक्राइबर्स की संख्या पर निर्भर करती है, क्योंकि कोई भी कंपनी इसी के आधार पर पार्टनरशिप करती है। भारत की बात की जाए तो यहां फिल्मी सितारे और क्रिकेटर्स सोशल मीडिया से काफी पैसे कमा सकते हैं। इसके साथ कई आम लोग भी हैं जो सोशल मीडिया से पैसे कमा रहे हैं। यूट्यूब चैनल पर एक लाख सब्सक्राइबर्स पूरे होने के बाद स्पॉन्सर्ड वीडियो मिलने लग जाते हैं।

अब रूम हीटर दिलाएगा सर्दी से छुटकारा, जानिए क्या है ऑफर

2017 में लॉन्च हुए इस फोन को अब मिला MIUI 11 का अपडेट

Reliance Jio : जिओ ने निकाले नए प्लान्स, IUC रिचार्ज करने की नहीं पड़ेगी जरूरत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -