तो इसलिए हो जाते हैं चेहरे पर मुंहासे

आज के समय में हर कोई को न जाने कितनी प्रकार की समस्या होती है रोज कुछ नई बिमारी गले लगने लगती है। और फिर ऊपर से यह प्रदूषण और धूल के कारण चेहरे पर मुंहासे उठने लगते हैं। यह एक ऐसी समस्या है जिससे अधिकतर सभी लोग परेशान होते हैं शायद यह भी हो सकता है कि आप भी इस प्रकार की समस्या से परेशान हों। कुछ लोग चेहरे पर मुंहासे की परेशानी को कई तरह के कारण बताते हैं।

ऐसे में कुछ लोगों का मानना है कि मुंहासों का मुख्य कारण तैलीय त्वचा है, परन्तु यह सच नहीं है। शुष्क या मिश्र त्वचा वाले लोगों को भी मुंहासों की समस्या होती है। अगर वास्तव में मुंहासों की बात की जाए तो दरअसल युवाओं में इस जगह के रोम छिद्र ब्लॉक हो जाते हैं जिसके कारण अक्सर युवाओं में इस तरह की समस्या देखने को मिलती है।  आपके यह रोम छिद्र बंद होने के कई कारण हो सकते है जैसे की यह रोम छिद्र  तनावए गर्भावस्थाए मासिक चक्रए जन्म नियंत्रण के लिए ली जाने वाली गोलियों का सेवन शुरू या बंद करना आदि भी यह हो सकता है।

और जब यह रोम छिद्र बंद होते हैं तो तेल त्वचा मे ही रह जाता है तथा तेल ग्रंथियों के अत्याधिक सक्रिय होने के कारण रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इसके बाद प्रोपिओनि बैक्टीरियम मुंहासे एक प्रकार का केमिकल का निर्माण करता है जिससे त्वचा में खुजली महसूस होने लगती है। और यही आपके मुंहासे का कारण भी बनता है।

ये घरेलू टिप्स जो चमका देंगे आपका चेहरा कुछ ही पलों में

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -