जौ के पानी में कई स्वास्थ्य लाभ है, जिन्हें सुनकर आप शॉक हो जायगे
जौ के पानी में कई स्वास्थ्य लाभ है, जिन्हें सुनकर आप शॉक हो जायगे
Share:

जौ का पानी एक ऐसा पेय है जो कि उबालकर तैयार किया जाता है। यदि इसमें थोड़ी सी चीनी और निम्बू भी मिला दिया जाएं तो यह एक शानदार पेय पदार्थ बन सकता है।

जौ के पानी में इतने स्वस्थ लाभ है कि आप सुनकर शॉक हो जायगे। तो चलिए हम आपको बताते है बेनिफिट्स ऑफ़ बर्लेय वाटर।  

जौ का पानी बनाने की विधि 

1. इसे बनाने के लिए एक पैन में 2 टेबल स्पून जौ में 1 कप पानी मिला लें। जब तक जौ नरम हो जाएं तब तक उसे उबाले। इस  मिश्रण को छान लें। 

2. आप छिलके वाले और बिना छिलके वाले दोनों में से किसी भी प्रकार के जौ ले सकते है। छिलके वाले में ज्यादा फाइबर होता है और पकाने में ज्यादा समय लगता है लेकिन बिना छिलके वाले पकाने में आसान होता है। अपनाइए ये जौ रेसिपी और बनाइये जौ का पानी। 

जौ के पानी के स्वस्थ लाभ 

1. जौ में मौजूद बीटा-ग्लुकोने शरीर से जहरीले पदार्थो को मल द्वारा बाहर निकालने में मदद करता है और बवासीर के खतरे को कम करता है। यह आपको कब्ज से राहत देता है, आंतो को साफ़ रखता है जिससे पेट के कैंसर की सम्भावना कम हो जाती है।

2. यह मूत्रवर्धक के रूप में काम करता है यह बेकार पानी और टॉक्सिक सब्सटांस को मूत्र द्वारा शरीर से बाहर निकाल देता है।

3. यह गर्मी को कम करता है इसलिए गर्मी में इसका सेवन फायदेमंद है। चुकी यह ठंडक करता है इसलिए यदि तेज़ मसालेदार खाने से आपके पेट में जलन हो रही हो तो यह आपको राहत दे सकता है।

4. जौ के पानी के फायदेमंद की बात करे तो इसमें एक सबसे अच्छा एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण है। ये गठिया और जोड़ो के दर्द से पीड़ित लोगों को फायदा पहुंचाता है। 

5. इसका बीटा-ग्लुकोने शरीर में ग्लूकोस के अब्सॉर्प्शन को कम करता है जिससे ब्लड शुगर लेवल को बनाएं रखता है। इसका मतलब है की यदि आपको शुगर है तो जौ का पानी पीने से आपका शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। 

6. इस पानी का एक गिलास रोज़ाना सेवन फाइबर की आवश्यकता को पूरी करता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -