तो इस वजह से मनाया जाता है विश्व होम्योपैथी दिवस
तो इस वजह से मनाया जाता है विश्व होम्योपैथी दिवस
Share:

प्रत्येक वर्ष 10 अप्रैल को होम्योपैथी के जनक डॉ. सैमुअल हैनीमैन की जयंती को चिह्नित करने के लिए विश्व स्तर पर विश्व होम्योपैथी दिवस सेलिब्रेट किया जाता है। सैमुअल हैनीमैन का जन्म जर्मनी में हुआ था, वे चिकित्सक होने के साथ-साथ महान शोधकर्ता, भाषाविद और उत्कृष्ट वैज्ञानिक भी रहे।  इस वर्ष हैनीमैन की 266 वीं जयंती सेलिब्रेट की जा रही है। इंडिया में, विश्व होम्योपैथी दिवस आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान के रूप में मनाया जाता है।

होम्योपैथी क्या है?: होम्योपैथी चिकित्सा का ही एक वैकल्पिक रूप है, जो “सम: समम् शमयति” या “समरूपता” दवा सिद्धांत के ऊपर बना हुआ है। केन्द्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद के मुतबिक यह दवाओं द्वारा रोगी का उपचार करने की एक ऐसी विधि है, जिसमें किसी स्वस्थ व्यक्ति में प्राकृतिक रोग का अनुरूपण करके समान लक्षण उत्पन्न करने का काम भी किया जाता है, जिससे रोगग्रस्त व्यक्ति का इलाज किया जा सकता है। इस पद्धति में रोगियों का उपचार न केवल होलिस्टिक दृष्टिकोण के जरिए, बल्कि रोगी की व्यक्तिवादी विशेषताओं को समझ कर किया जाता है। होम्योपैथिक दवाएं लागत प्रभावी, रुचिकर हैं, इनका कोई प्रतिकूल पार्श्व प्रभाव अब तक नहीं हो पाया है और इनका आसानी से सेवन भी किया जा रहा है। 

क्यों मनाया जाता है विश्व होम्योपैथी दिवस?:- विश्व होम्योपैथी दिवस केवल डॉ. हैनिमैन की जयंती के उपलक्ष्य में ही नहीं सेलिब्रेट किया जाता है बल्कि होम्योपैथी को आगे ले जाने की चुनौतियों और भविष्य की रणनीतियों को समझने के लिए भी इसे सेलिब्रेट किया जाता है। इसका उद्देश्य चिकित्सा की इस अलग प्रणाली के बारे में जागरूकता पैदा करना और सभी तक जिसकी पहुंच की सफलता दर को आसानी से बेहतर बनाने का काम करता है। विश्व होम्योपैथी दिवस समुदाय को चिकित्सा की प्रणाली को स्थापित करने, सुदृढ़ करने और आधुनिकीकरण करने के लिए एक साथ लाने का प्रयास करता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस का लाभ प्राप्त कर सकें।

पाकिस्तान के लिए आतंकवाद, नियंत्रण रेखा संघर्ष के बारे में अलर्ट

एलियन ने महिला के साथ बनाया शारीरिक संबंध....हुई प्रेग्नेंट!

कोरिया के विरुद्ध प्रबल दावेदार के रूप में उतरने वाली है भारत की महिला टीम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -