कड़ाके की ठंड से ठिठुरा उत्तर भारत, कश्मीर में बर्फीले तूफ़ान का अलर्ट

By Bhavesh Bakshi
Jan 25 2021 09:43 AM
कड़ाके की ठंड से ठिठुरा उत्तर भारत, कश्मीर में बर्फीले तूफ़ान का अलर्ट

नई दिल्ली: पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद वहां से आ रही बर्फीली हवाओं ने पूरे उत्तर भारत में सर्दी बढ़ा दी है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब सहित कई राज्यों में शीतलहर और कोहरे की दोहरी मार लोगों को काफी परेशान कर रही है. इन इलाकों में लोग गलन महसूस कर रहे हैं. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार, अगले 3 से 4 दिनों में तापमान में और गिरावट आ सकती है. यानी इस सप्ताह ठंड और बढ़ने वाली है.

जम्मू कश्मीर के अधिकांश इलाकों में जबरदस्त बर्फबारी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. जनवरी के महीने में हो रही भीषण बर्फबारी से लोग परेशान हैं. श्रीनगर में तो इतनी बर्फबारी हुई है कि हवाई अड्डे पर विमान उतरने में समस्या हो रही है. श्रीनगर हवाई अड्डे पर रविवार को रनवे से बर्फ हटाई गई. वहीं निरंतर बर्फबारी से एक बार फिर जम्मू श्रीनगर राजमार्ग बंद कर दिया गया है.

मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि बर्फबारी के साथ बर्फीले तूफान का खतरा लगातार बना हुआ है. इसी को देखते हुए पहाड़ी क्षेत्रों में रेस्क्यू टीमों को तैयार रहने के आदेश दिए गए हैं. कड़ाके की सर्दी में इस दौरान शीतलहर चलने के साथ जलाशय और जल आपूर्ति की पाइपलाइन इत्यादि जम गए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, महीने के अंत तक यहां मौसम शुष्क बना रहेगा. 

भारत पेट्रोलियम कॉर्प नए ग्राहक वफादारी कार्यक्रम के तहत करेगा 10 गुना विस्तार

सरकार बजट 2021 में इस क्षेत्र के लिए कर सकती है घोषणा

बुलेट ट्रेन परियोजना: 7 फर्म पानी के नीचे सुरंग का निर्माण करने को है तैयार