इन उपायों को आजमाते ही बंद हो जाएगी छींक
इन उपायों को आजमाते ही बंद हो जाएगी छींक
Share:

छींक आना हमारे शरीर की सेहत के लिए अच्छा संकेत भी होता है। यह शरीर की रक्षात्मक प्रतिक्रिया की तरह काम करता है। जब भी कोई बैक्टीरिया हमारे नाक में प्रवेश करता है तब हमारा दिमाग उसकी प्रतिक्रिया देता है। छींक आना एक शारीरिक प्रक्रिया है जिसे संचालित करने में वोकल कार्ड और उदर मांसपेशियां भी भाग लेती हैं।

शंख में रातभर भरकर रख दें यह चीज़ और सुबह कर लें सेवन, होगा महालाभ

ऐसे कर सकते है छींक की छुट्टी 

आपको बता दें सर्दी-जुकाम होने पर ही छींक आती हो, बल्कि छींक आने के कई कारण हो सकते हैं। कुछ शोध बताते हैं कि आंखों की पलकों के टूटने पर भी किसी को छींक आ सकती है। इसके अलावा कुछ लोगों को चॉकलेट से एलर्जी होती है, जिस वजह से उन्हें छींक आती है। छींक आने का सबसे बेहतर इलाज साइट्रस फ्रूट्स होते हैं। संतरा, नींबू, अंगूर और बहुत से फल साइट्रस फ्रूट्स के अंतर्गत आते हैं। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने में हमारी मदद करते हैं।

होने वाले बेबी को सुंदर चाहती हैं तो गर्भावस्था में करे अंडे का सेवन

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर आंवला इम्यूनिटी के लिए बेहतर होता है। दो या तीन आंवला प्रतिदिन खाने से छींकने की समस्या से निजात पाया जा सकता है। काली इलायची सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, यह हम सभी जानते हैं। छींक से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो या तीन बार काली इलायची चबाएं। इससे छींक में काफी लाभ मिलता है।

Recipe : घर पर बनाएं कच्चे आम का साम्भर, यूँ बदलेगा टेस्ट

गठिया रोग को दूर करने में बेहद फायदेमंद है तांबे के बर्तन में रखा पानी

केले से ज्यादा फायदेमंद है उसके छिलके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -