तो इस कारण होती है सांप की जीभ दो टुकड़े में
तो इस कारण होती है सांप की जीभ दो टुकड़े में
Share:

सांप के बारे में जानते ही हैं जितना भयानक होते हैं ये जीव. ऐसे में बात करें उनकी जीभ की तो उसपर आपने अक्सर ध्यान दिया होगा कि उनकी जीभ दो हिस्सों में दिखाई देती है. लेकिन ऐसा क्यों है आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे ही नागों की उत्पत्ति इसी के बाद जान पाएंगे क्या हुआ उनके साथ ऐसा कि उनकी जीब 2 टुकड़ों में दिखाई देती है.

दरअसल, महाभारत के अनुसार, महर्षि कश्यप की तेरह पत्नियां थीं. इनमें से कद्रू भी एक थी. सभी नाग कद्रू की संतान हैं. महर्षि कश्यप की एक अन्य पत्नी का नाम विनता था. पक्षीराज गरुड़ विनता के ही पुत्र हैं. एक बार कद्रू और विनता ने एक सफेद घोड़ा देखा. उसे देखकर कद्रू ने कहा कि इस घोड़े की पूंछ काली है और विनता ने कहा कि सफेद. इस बात पर दोनों में शर्त लग गई. तब कद्रू ने अपने नाग पुत्रों से कहा कि वे अपना आकार छोटा कर घोड़े की पूंछ से लिपट जाएं, जिससे उसकी पूंछ काली नजर आए और वह शर्त जीत जाए. कुछ सर्पों ने ऐसा करने से मना कर दिया. इसी के कारण कद्रू ने अपने पुत्रों को श्राप दे दिया कि तुम राजा जनमेजय के यज्ञ में भस्म हो जाओगो. 

लेकिन श्राप की बात सुनकर सांप में माफ़ी मांगी और वैसा ही किया. ऐसे में शर्त हारने के कारण विनता कद्रू की दासी बन गई. जब गरुड़ को पता चला तो उन्होंने कद्रू और उनके सर्प पुत्रों से पूछा कि तुम्हें मैं ऐसी कौन सी वस्तु लाकर दूं जिससे कि मेरी माता तुम्हारे दासत्व से मुक्त हो जाए. तब सर्पों ने कहा कि तुम हमें स्वर्ग से अमृत लाकर दोगे तो तुम्हारी माता दासत्व से मुक्त हो जाएगी. गरुड़ ने ऐसा ही किया और उसे कुशा (एक प्रकार की धारदार घास) पर रख दिया. अमृत पीने से पहले जब सर्प स्नान करने गए तभी देवराज इंद्र अमृत कलश लेकर उठाकर पुन: स्वर्ग ले गए. यह देखकर सांपों ने उस घास को चाटना शुरू कर दिया जिस पर अमृत कलश रखा था, उन्हें लगा कि इस स्थान पर थोड़ा अमृत का अंश अवश्य होगा. ऐसा करने से ही उनकी जीभ के दो टुकड़े हो गए. 

मगरमच्छ के मरने पर रोया पूरा गांव, अब बनेगा मंदिर होगी पूजा

भारत का एकमात्र डॉग होटल जहां ऐशो-आराम से रहेंगे आपके प्यारे डॉगी

कुत्ते ने नहीं बल्कि उसके मालिक ने महिला को काट खाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -