तो इस कारण चन्दन के पेड़ पर लिपटे होते हैं सांप

तो इस कारण चन्दन के पेड़ पर लिपटे होते हैं सांप

आपने सुना होगा सांप हमेशा चन्दन के पेड़ लिप्त होता है. लेकिन ऐसा क्यों होता है इसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं. ज्यादातर लोग इसके पीछे की असली वजह नहीं जानते होंगे. इसलिए आज हम आपको इसके पीछे की असली वजह से रूबरू करवाएंगे. वैज्ञानिक काफी समय पहले ही यह बात साबित कर चुके है, कि सांप में सूंघने की क्षमता नहीं होती. तो चलीये आपको बता देते हैं इसके बारे में. 

आपको बता दें, सांप चंदन के पेड़ की महक को महसूस कर ही नहीं सकते. हालांकि वह अपनी जीभ को बार बार बाहर जरूर निकालते है, ताकि वह अपने आस पास के वातावरण का जायजा ले सके. वैसे आपको जान कर हैरानी होगी कि असल में सांप चंदन के पेड़ की खुशबू की वजह से नहीं बल्कि खुद को ठंडा रखने के लिए ही इस पेड़ से लिपटे रहते है. जी हाँ, सांप को चन्दन ठंडा लगता है जिसके कारण वो उससे लिप्त रहता है. चंदन का पेड़ काफी ठंडा होता है. वही दूसरी तरफ सांप को ठंडी जगह पर रहना काफी पसंद होता है. जी हां सांप एक ऐसा जीव है जो गर्मी बर्दाश्त नहीं कर सकता. 

इसलिए अगर हो सके तो गर्मियों के दिनों में भूल कर ऐसी जगह के आस पास से न गुजरे, जहाँ सांप बसते हो. सांप खुद की चमड़ी को ठंडक पहुंचाने के लिए ही सांप चंदन के पेड़ से लिपटे रहते है. यहाँ तक कि सांप पेड़ पर केवल एक जगह नहीं, बल्कि चारो तरफ लिपट जाते है, ताकि वह पूरा समय अपने शरीर को ठंडा रख सके. अगर आपके आस पास चंदन का पेड़ हो या बहुत सारे चंदन के पेड़ हो, तो आपको सावधान रहने की काफी जरूरत है. 


कमाल का है ये हाथी जो अपनी सूंड से करता है पेंटिंग

पिता ने खत्म किया गंदी फिल्मों का कलेक्शन, बेटे ने मांगे हर्जाने में 60 लाख रु

प्रेग्नेंट व्हेल के पेट से 22 किलो प्लास्टिक, जिसके कारण हुई मौत..