वजन कम करने में मदद करती स्नेक गार्ड की सब्जी, जानें अन्य फायदे
वजन कम करने में मदद करती स्नेक गार्ड की सब्जी, जानें अन्य फायदे
Share:

हरी सब्ज़ियों का पूरा एक भंडार मौजूद है हमारे आसपास और इन्हीं सब्ज़ियों की मदद से हम सेहत बनाने और  वेट मेंटेंन कर पाते हैं. हरी सब्जियों से आपको कई लाभ होते हैं जिन्हें आप कहते हैं तो आपके वजन में कमी भी आती है और आप स्वस्थ रहते हैं. मौसम, जलवायु और क्षेत्र के अनुसार आपको सब्ज़ियों की अलग-अलग वेरायटी आपके आसपास दिख जाती हैं. स्नेक गॉर्ड जिसे तुरई , सांप तुरई, सांप लौकी और चिचिडा जैसे कई नामों से जाना जाता है. इस सब्जी के कई लाभ हैं जिनके बारे में हम  बता रहे हैं. 

बता दें, यह काफी पौष्टिक सब्ज़ी है. स्नेक गार्ड में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का काम करते हैं. स्‍नेक गार्ड में विटामिन ए, ब, सी काफी अच्‍छी मात्रा में होते हैं. साथ ही इससे आपको मैंगनीज, मैग्नीशियम और पोटैशियम की भी अच्छी मात्रा प्राप्त होती है.

यह लो-कैलोरी फूड होता है स्नेक गार्ड, जिसमें डायटरी फाइबर और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होते हैं. यह एक लो-कैलोरी फूड है. इसमें फैट की मात्रा बिल्कुल नहीं होती और पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है. इससे यह पचने में हल्का होता है. कैलोरी की कम मात्रा के कारण यह एक हेल्दी फूड माना जाता है. यह वेट लॉस के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.

स्नेक गार्ड में लैक्सेटिव या रेशों की मात्रा होती है जो इसे पेट और पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है. स्नेक गॉर्ड के जूस का सेवन करने से शरीर में बैठे विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. इसके अलावा फाइबर की अच्‍छी मात्रा होने के कारण यह पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करने का भी काम करता है.

अच्छी पाचन शक्ति के कारण मेटाबॉलिज़्म भी बेहतर बनता है. जिसके चलते आपको वेट लॉस में मदद होती है. इससे आपका पेट भरता है और बिंज  इटिंग से बच जाते हैं. आप  अतिरिक्त तेल, सोडियम और कार्बोहाइड्रेट लेने से भी बच जाते हैं.

ड्राई हो रही स्किन तो आयुर्वेदिक नुस्खे करेंगे दूर

AC की हवा से हो सकती है हड्डियां कमज़ोर, जानें अन्य बीमारियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -