सांप के काटने पर तुरंत करें यह उपाय, बच जाएगी जान
सांप के काटने पर तुरंत करें यह उपाय, बच जाएगी जान
Share:

सांप काटने की घटनाएं आजकल आम हो गई है। हर दूसरे दिन आपको ऐसी घटनाओं के बारे में जानकारी मिलती रहती होगी। अभी बीते दिनों ही बॉलीवुड के दबंग खान यानी सलमान खान को सांप ने काटा था। वहीं उनके बाद एक हॉलीवुड सिंगर को सांप ने काट लिया। ऐसे में इन सभी के बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सांप काटने पर आप क्या उपाय कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, अगर किसी को सांप ने काटा है, तो सबसे पहले आप तुरंत उस क्षेत्र से दूर चले जाएं, जहां काटने की घटना हुई थी। यदि सांप अभी भी है, तो उसे डंडे का उपयोग करके भगा दें। इसके बाद शरीर के काटे हुए भाग के चारों ओर से पहने हुए सामान जैसे छल्ले, पायल, कंगन आदि को निकल दें क्योंकि ये सूजन होने पर नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस दौरान पीड़ित को आश्वस्त करें। सांप के काटने पर व्यक्ति को पूरी तरह से स्थिर कर दें और तुरंत वाहन का इस्तेमाल करके उसे निकटतम अस्पताल ले जाने की कोशिश करें। 

पारंपरिक प्राथमिक चिकित्सा विधियों, हर्बल दवाओं और प्राथमिक चिकित्सा के अन्य उपायों से भी सांप काटने वाले व्यक्ति को बचाया जा सकता है। हालाँकि जितनी जल्दी हो सके एक स्वास्थ्य सुविधा के लिए व्यक्ति को परिवहन से अस्पताल ले जाएं। आप पेरासिटामोल गोली का इस्तेमाल गंभीर दर्द के लिए कर सकते हैं। जहां पर काटा हो उस हिस्से को हार्ट के लेवल से नीचे रखें। इसी के साथ घायल को जितना हो सके स्थिर रखें, इससे जहर बॉडी में फैलने से रोक सकते हैं। घायल को शांत रखने की कोशिश करें जिससे उसे शॉक लगने से बचाया जा सके। इसके अलावा ध्यान रहे कि काटने के 4 घंटे के अंदर ही एंटीवेनम का इंजेक्शन लगवा लें। वहीं जहां काटा हो, उसे हल्के कपड़े से कवर कर लें।

3 बार सलमान को सांप ने डसा, खुद बताई उस रात की कहानी

सपने में दिखे ऐसा सांप तो खुलने वाली है आपकी किस्मत

Breaking News: सलमान खान को सांप ने काटा, अस्पताल में भर्ती!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -