SBI, HDFC और ICICI बैंक कस्‍टमर के लिए वित्त मंत्री ने किया बड़ा एलान

सरकार और बैंकों की तरफ से लगातार बैंक‍िंग स‍िस्‍टम को ग्राहकों के अनुकूल बनाने पर काम किया जा रहा है। जी हाँ और फिलहाल जो खबर आई है वह हर बैंक के ग्राहकों के ल‍िए है। जी दरअसल केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बैंक‍िंग स‍िस्‍टम को ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से स‍िंपल बनाने के न‍िर्देश द‍िए हैं। आपको बता दें कि ऐसा इसल‍िए ताक‍ि ज्‍यादा से ज्‍यादा ग्राहक बैंक से जुड़ सकें। जी दरअसल व‍ित्‍त मंत्री की अपील का असर अब द‍िखाई दे रहा है। जी हाँ और यही कारण है क‍ि हाल ही में बड़े बैंकों ने ग्राहकों की जरूरत के ह‍िसाब से बैंक‍िंग स‍िस्‍टम में बदलाव क‍िए हैं।

आप सभी को बता दें कि फाइनेंस म‍िन‍िस्‍टर ने यह भी साफ किया कि बैंकों को लोन देने के न‍ियमों में क‍िसी प्रकार की ढिलाई नहीं बरतनी चाहिए। जी दरअसल कुछ द‍िन पहले व‍ित्‍त मंत्री उद्योग प्रतिनिधियों के साथ बैठक में बैंक कारोबार से जुड़े एक स्टार्टअप के फाउंडर ने ब‍िना क‍िसी द‍िक्‍कत के कर्ज देने का सुझाव दिया था। इसी के साथ व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से बैंकों को द‍िए गए सुझाव का फायदा एसबीआई, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई समेत देश के बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंकों के ग्राहकों को म‍िलेगा।

जी दरअसल वित्त मंत्री ने कहा, बैंक‍िंग स‍िस्‍टम को ज्‍यादा से ज्यादा कस्‍टर फ्रेंडली होने की जरूरत है, हालाँकि यह प्रतिकूल जोखिम लेने की सीमा तक नहीं हो। इसी के साथ उन्‍होंने बैंकों से कहा, आपको ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर अपना भी ध्‍यान रखना है। इसके अलावा व‍ित्‍त मंत्री के इस बयान पर एसबीआई (SBI) चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने कहा स्टार्टअप की चिंता ज्यादा इक्विटी को लेकर है। जी दरअसल उन्होंने पर्याप्त इक्विटी होने पर लोन देने का भरोसा दिलाया। वहीं बाद में, उन्होंने सूक्ष्म और लघु उद्यमों के लिये सरकार की ऋण गारंटी कोष न्यास का भी जिक्र किया।

इसी के साथ खारा ने बताया क‍ि बैंक में डिजिटलीकरण की प्रक्रिया बढ़ रही है। इससे चीजें पहले के मुकाबले आसान हो रही हैं। आपको बता दें कि वित्तीय सेवा विभाग में काम कर चुके राजस्व सचिव तरुण बजाज ने कहा कि बैंकों को अधिक कर्ज देने और आर्थिक वृद्धि को समर्थन करने की जरूरतों के बारे में में अवगत होने की जरूरत है।

SBI बैंक में है खाता तो तुरंत बनवा ले ये कार्ड वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

जुलाई में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहाँ देखिये छुट्टियों की पूरी लिस्ट

'नूपुर शर्मा का गला काटने पर इनाम।।', किसी आतंकी का नहीं, बल्कि 'अजमेर दरगाह' के खादिम का ऐलान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -