अध्ययन में हुआ खुलासा: धूम्रपान से बढ़ सकता है कोरोना का खतरा

धूम्रपान से कोविड -19 की गंभीरता और वायरल संक्रमण से मरने का खतरा बढ़ सकता है। महामारी की शुरुआत में किए गए अध्ययनों ने सामान्य आबादी की तुलना में कोविड -19 के साथ अस्पताल में भर्ती लोगों में सक्रिय धूम्रपान करने वालों के कम प्रसार की सूचना दी। हालांकि अन्य जनसंख्या-आधारित अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि धूम्रपान संक्रमण के लिए एक जोखिम कारक है। हालाँकि, अब तक के अधिकांश शोध प्रकृति में अवलोकन संबंधी हैं और इसलिए एक कारण प्रभाव स्थापित करने में असमर्थ हैं। 

थोरैक्स पत्रिका में प्रकाशित नवीनतम अध्ययन, साक्ष्य को मजबूत करने के लिए धूम्रपान और कोविड -19 पर अवलोकन और आनुवंशिक डेटा को पूल करने के लिए अपनी तरह का पहला है। प्रमुख शोधकर्ता एशले क्लिफ्ट ने कहा"हमारे परिणाम दृढ़ता से सुझाव देते हैं कि धूम्रपान गंभीर कोविड होने के आपके जोखिम से संबंधित है, और जिस तरह धूम्रपान हृदय रोग, विभिन्न कैंसर, और उन सभी अन्य स्थितियों के जोखिम को प्रभावित करता है जिन्हें हम जानते हैं कि धूम्रपान से जुड़ा हुआ है, ऐसा प्रतीत होता है कि यह समान है।

ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के क्लिफ्ट ने कहा- "तो अब सिगरेट छोड़ने और धूम्रपान छोड़ने के लिए उतना ही अच्छा समय हो सकता है।" ऑक्सफोर्ड, ब्रिस्टल विश्वविद्यालय और नॉटिंघम विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की टीम ने प्राथमिक देखभाल रिकॉर्ड, कोविड -19 परीक्षा परिणाम, अस्पताल में प्रवेश डेटा और मृत्यु प्रमाण पत्र को जोड़ा। उन्होंने यूके बायोबैंक के 421,469 प्रतिभागियों में जनवरी से अगस्त 2020 तक धूम्रपान और कोविड -19 संक्रमण की गंभीरता के बीच संबंध की तलाश की, जिनमें से सभी ने अपने आनुवंशिक मेकअप का विश्लेषण किया था जब वे 2006-10 में भाग लेने के लिए सहमत हुए थे। शोधकर्ताओं ने पाया कि उन लोगों की तुलना में जिन्होंने कभी धूम्रपान नहीं किया था, वर्तमान धूम्रपान करने वालों के अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 80 प्रतिशत अधिक थी और कोविड -19 से मरने की संभावना काफी अधिक थी।

वजन कम करने से कम होती है दिल से जुड़ी बीमारियां

जलवायु परिवर्तन इंसानों और पशुओं के स्वास्थ्य के लिए बड़ा संकट: पीएम मोदी

मनसुख मंडाविया ने '2030 तक भारत से कुत्ते मध्यस्थता वाले रेबीज उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना' की शुरू

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -