धूम्रपान जीवन प्रत्याशा का विस्तार करने के लिए धन की क्षमता को कम करता है
धूम्रपान जीवन प्रत्याशा का विस्तार करने के लिए धन की क्षमता को कम करता है
Share:

एक नए अध्ययन के अनुसार, धूम्रपान जीवन काल को कम करने में समृद्धि जैसी अन्य विशेषताओं से आगे निकल सकता है।  कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, रिवरसाइड के शोधकर्ता ने निष्कर्षों से यह भी साबित कर दिया कि धूम्रपान हमारे जीवन को छोटा करता है और धूम्रपान छोड़ना लंबे समय तक जीने का अधिक लागत प्रभावी और कुशल तरीका हो सकता है।

"हमारे निष्कर्षों का मतलब है कि, भले ही आय का मृत्यु दर पर कारण प्रभाव पड़ता है, यह धूम्रपान के प्रभाव के लिए कोई मैच नहीं है। यदि आप लंबे समय तक जीना चाहते हैं तो आपको कैंसर की छड़ों से बचना चाहिए "जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय के दाना ग्ली, एक सह-लेखक ने कहा।

नए अध्ययन में पाया गया कि संपत्ति में कम से कम 300,000 अमरीकी डालर वाले व्यक्तियों के पास बिना किसी संपत्ति वाले लोगों की तुलना में 65 से 85 तक जीवित रहने का 19 प्रतिशत अंक बेहतर मौका था। हालांकि, उन लोगों के बीच का अंतर जिन्होंने कभी धूम्रपान नहीं किया था और वर्तमान धूम्रपान करने वालों के बीच का अंतर 37 प्रतिशत अंक था। जिस तरह से डेटा एकत्र किया गया था, उसके कारण 1995 डॉलर में धन को मापा गया था। आज की संपत्ति में, USD 300,000 USD 558,000 डॉलर के बराबर है।

धन के कारण मृत्यु दर में विसंगति शिक्षा, व्यवसाय, आय या बचपन की सामाजिक आर्थिक स्थिति में असमानता से अधिक थी। लेकिन, सभी चरों में से, धूम्रपान ने सबसे बड़ा प्रभाव डाला शोधकर्ताओं  ने 6,320 प्रतिभागियों के डेटा का उपयोग करके 20 से 92 वर्ष की आयु के व्यक्तियों में मृत्यु दर पर बचपन की सामाजिक आर्थिक स्थिति, शिक्षा, व्यवसाय, आय, धन और धूम्रपान के इतिहास के प्रभाव की जांच की।

सबसे सस्ती और सबसे खूबसूरत है भारत की ये 5 जगह, घूमकर आ जाएगा मजा

फिर डराने लगा कोरोना संक्रमण, 24 घंटे में 2183 नए केस आए सामने

गुजरात में भी हुई पत्थरबाजी, मंदिर को बनाया निशाना

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -