स्मोकिंग छोड़ने की सोच रहे हैं तो इन बातों पर भी कर लें गौर

स्मोकिंग छोड़ने की सोच रहे हैं तो इन बातों पर भी कर लें गौर

यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं और आप छोड़ने की योजना बना रहे हैं, तो कोई बेहतर निर्णय नहीं हो सकता है. ये आपकी सेहत के लिए सही हो सकता है लेकिन इसके साथ कुछ बातों का ध्यान भी रखना होगा. कई रिसर्चों में यह बात सामने आयी है कि जो लोग सिगरेट पीना छोड़ते हैं उनका वजन अचानक से बढ़ने लगता है. लेकिन Smoking and Weight Loss को कैसे मैनेज किया जा सकता है. आइये हम आपको बता देते हैं इसके बारे में. एक नए शोध से पता चलता है कि निकोटीन पर किसी व्यक्ति की निर्भरता यह निर्धारित करती है कि उसे छोड़ने के बाद उसका वजन कितना बढ़ सकता है. जानते हैं इसके बारे में. 

धूम्रपान करने के समय वजन कम क्यों रहता है ?
किसी भी रूप में तम्बाकू का उपयोग उनके चयापचय को बढ़ाकर किसी व्यक्ति के वजन को प्रभावित करता है. इसके अलावा, निकोटीन की खपत कैंसर, अंधापन, अपक्षयी डिस्क रोग और नपुंसकता की एक सरणी के साथ पंक्तिबद्ध है.

धूम्रपान छोड़ते समय क्या करना चाहिए ?

अध्ययन के शोधकर्ताओं का कहना है कि नियमित व्यायाम और धूम्रपान के बाद के आहार में स्वस्थ आहार को शामिल करने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है.

डाइटिंग और एक्सरसाइज से न केवल वजन बढ़ने से रोका जा सकेगा बल्कि दिल की समस्याओं और ग्लूकोज असहिष्णुता के खतरे को कम करने में मदद मिलेगी.

इसलिए, यदि आप धूम्रपान छोड़ने से जुड़े वजन बढ़ने से चिंतित हैं, तो इसे अभी करें. जितना अधिक आप निर्भर होते हैं, उतने ही अधिक वजन आप एक परिणाम के रूप में प्राप्त करेंगे.

रसोई की ये चीज़ें डायबिटीज से दिलाएंगी छुटकारा

महिलाओं में अलग होते हैं हार्ट अटैक के लक्षण

बुढ़ापे में अपने दिमाग को तेज बनाने के लिए हैं ये खास उपाय