क्या धूम्रपान करने वालों को ज्यादा है 'कोरोना' का खतरा ? देखें ये रिपोर्ट
क्या धूम्रपान करने वालों को ज्यादा है 'कोरोना' का खतरा ? देखें ये रिपोर्ट
Share:

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस एक बड़ा संकट बन गया है इससे संक्रमित और इसके चलते जान गंवानों वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. भारत सहित कई देशों में लॉकडाउन कर दिया गया है और लोगों को संक्रमण से बचने के लिए सरकारें और संबंधित विभाग समय-समय पर एडवाइजरी जारी कर रहे हैं. किन्तु फिर भी लोगों के मन में इस से संबंधित कई सवाल उठ रहे है. ऐसा ही एक सवाल है क्या धुम्रपान या तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों में कोरोना के संक्रमण का खतरा अधिक होता है?

विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) के विशेषज्ञ बताते हैं कि धुम्रपान करने वाले लोगों में अन्य लोगों के मुकाबले संक्रमण फैलने का खतरा अधिक होता है. इसकी सबसे बड़ी वजह है कि सिगरेट या बीढ़ी, जो कि संक्रमित भी हो सकती है, उंगलियों और होठों के सीधे संपर्क में आती हैं. इससे वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा, हुक्का, सिगार या ई- सिगरेट का सेवन करने वालों के लिए भी ये जानलेवा साबित हो सकता है.

अमेरिका के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ड्रग ऐब्यूज़ की निदेशक डॉ नोरा वॉलकोव का कहना है कि क्योंकि ये वायरस सीधा फेफडों पर अटैक करता है, इसलिए धूम्रपान करने वाले लोगों के लिए ये एक बड़ा खतरा साबित हो सकता है. धुम्रपान करने से फेफडों की कोशिकाएं कमज़ोर हो जाती हैं, जिस से उनमें संक्रमण से लड़ने की शक्ति नहीं रहती.

आखिर क्यों फसल पकने में हो रही देरी ?

एक छोटी बच्ची का वीडियों संदेश पीएम मोदी ने किया शेयर, यहाँ देखे

कोरोना का खौफ, RBI ने अपने 50 कर्मचारियों को किया क्वारंटाइन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -