बीजिंग में बदं हुआ फैक्ट्रियों में प्रोडक्शन, पाॅल्यूशन से बढ़ रहा स्माॅग

बीजिंग। वायु प्रदूषण से भारत के दिल्ली में ही नहीं बल्कि अत्याधुनिक चीन के बीजिंग में भी लोगों को परेशानी हो रही है। दरअसल यहां पर प्रदूषण बढ़ने से स्माॅग छा गया है। ऐसे में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालात ये हैं कि सरकार ने चीन की राजधानी के समीप लगभग 1200 फैक्ट्रियों को बंद करने या फिर इनका प्रोडक्शन कम करने का आदेश दिया है। इस मामले में जानकारी सामने आई है कि चीनने प्रदूषण की खराब स्थिति को देखते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

बीजिंग सरकार की नगरपालिका ने कहा कि करीब 5 दिनों तक शहर में इसी तरह की धुंध  छाई रहेगी। इतना ही नहीं आगामी 5 दिनों तक इस स्माॅग के छाए रहने और लोगों को सांस लेने में परेशानियां होने की संभावनाऐं  बढ़ेंगी  ऐसे में बच्चों को पेरशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जिसके कारण ऐहतियातन स्कूलों को भी बंद रखा जा सकता है। चीन इस स्थिति का सामना करने के लिए कड़ाई अपना रहा है दिल्ली की ही तरह यहां पर आॅड ईवन प्लेट सिस्टम लागू होने जा रहा है।

इतना ही नहीं निजी वाहनों को बीजिंग में प्रतिबंधित कर दिया गया है। इंडस्ट्रियल प्लांट्स और एंटरप्राइजेज़ के उत्पादन पर रोक लगाए जाने की बात भी प्रशासकों ने की है। गौरतलब है कि चीन में तापीय विद्युत का उत्पादन होता है ऐसे में कोयले का अधिक उपयोग होता है माना जा रहा है कि प्रदूषण बढ़ने का एक कारण यह भी है।

आँखें भी झेल रही है प्रदूषण की मार

दिल्ली प्रदूषण से बचाना है तो श्याओमी के

 

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -