अभिनेत्री स्मिता पाटिल के जीवन से जुडी ख़ास बातें
अभिनेत्री स्मिता पाटिल के जीवन से जुडी ख़ास बातें
Share:

स्मिता पाटिल एक फिल्म अभिनेत्री है जिनका जन्म 17 अक्टूबर 1955 को पुणे में हुआ था. इनके पिता शिवाजीराव पाटिल महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रह चुके है व माता एक सामाजिक कार्यकर्ता थी. स्मिता के माता पिता का उन पर गहरा प्रभाव रहा वे एक सक्रिय नारीवाद थी और मुंबई के महिला केंद्र की सदस्य भी थी.

उनकी प्रारंभिक शिक्षा मराठी माध्यम स्कूल से हुई थी. फिल्मो में आने से पहले वे एक समाचार वाचक के रूप में भी काम कर चुकी थी. स्मिता ने राज बब्बर से शादी की जो की फिल्म अभिनेता व एक कांग्रेस नेता भी है. प्रतीक बब्बर इन दोनों की संतान है जो खुद भी एक अभिनेता है. पद्मश्री से सम्मानित इस अभिनेत्री को राष्ट्रीय फिल्म पुरुस्कार और फिल्मफेयर पुरुस्कार भी प्राप्त है.

अपने फिल्म करियर की शुरुआत इन्होने श्याम बेनेगल द्वारा निर्देशित फिल्म चरणदास चोर से की थी. इस अदाकारा ने अमिताभ बच्चन और राजेश जैसे सितारों के साथ भी काम किया। इनकी कई फिल्मे आयी जिनमे इनके शानदार अभिनय के लिए याद किया जाता है इनमे से कुछ फिल्मे के नाम है मंथन, भूमिका, आक्रोश, चक्र, चिदंबरम एवं मिर्च मसाला।  स्मिता पाटिल की प्रसूति सम्बन्धी रोग के चलते 13 दिसंबर 1986 को 31 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गयी थी. 

खबरें और भी 

सलमान की ये हॉट गर्लफ्रेंड बनी जोगन, देखकर नहीं हो पाएगा यकीन

सनी लियोनी ने कुछ इस अंदाज़ में सेलिब्रेट किया अपनी बेटी का बर्थडे, लिखा दिल छू लेने वाला कैप्शन

रितिक रोशन के बाद इस एक्टर के साथ स्क्रीन शेयर करेंगी मृणाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -