अब यौन उत्पीड़न की शिकायत इस एप से कर पाएंगी महिलाये
अब यौन उत्पीड़न की शिकायत इस एप से कर पाएंगी महिलाये
Share:

भारत में महिलाएं यौन दुर्व्यवहार की शिकायत अब एक एप के तहत आसानी से की जा सकती है । इसके लिए उन्हें अब थाने का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। यही  इस एप के जरिए महिलाएं कानूनी सहायता भी ले सकती है  और साथ ही उन्हें मेडिकल सुविधाएं भी दी जाएंगी। इस एप के जरिए महिलाएं उन मुद्दों की रिपोर्टिंग भी की जा सकती है  जिनकी रिपोर्टिंग आपतौर पर नहीं हो पाती है।
 
अगले सप्ताह लॉन्च होगा एप
इस एप का नाम स्पैशबोर्ड (Smashboard) है जो कि पूरी तरह से प्राइवेट और इंक्रिप्टेट होगा। इस एप के तहत यौन पीड़ित महिलाएं फोटो, स्क्रीनशॉट, कोई डॉक्यूमेंट, वीडियो और ऑडियो सबूत के तौर पर सेव कर सकती है। इसकी जानकारी इस एप के को-फाउंडर नूपूर तिवारी ने एक न्यूज एजेंसी को दी। इस एप के तहत पीड़ितों को मेडिकल के साथ-साथ कानूनी मदद मिल सकती है । तिवारी के मुताबिक स्मैशबोर्ड एप यूजर की लोकेशन को ट्रैक नहीं करेगा। साथ ही डाटा के साथ किसी तरह की कोई छेड़छाड़ नहीं होगी।

महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक देशों की सूची में भारत सबसे ऊपर
थॉमसन रॉयटर 2018 के सर्वे के मुताबिक महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक देशों की लिस्ट में भारत सबसे ऊपर है। वहीं भारत सरकार के ताजा आंकड़ों के मुताबिक साल 2017 में महज 90 दिनों में रेप की 32,500 शिकायतें दर्ज की गई हैं। भारत में धीमी कानूनी प्रक्रिया के कारण भी कई केस दर्स ही नहीं होते। साथ ही शिकायत करने वाली महिलाओं पर हमले भी होते हैं। ये बातें मानवाधिकार के लिए काम करने वाले एक सदस्य ने कही।

भारत में TECNO Spark Go Plus हुआ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Oppo ने इस स्मार्टफोन पर की 1,000 रुपये तक की कटौती, जानें नई कीमत

Lava ने लॉन्च किया 'तिरंगा फोन', मिलेंगे आकर्षक फीचर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -