स्मार्टफोन पर ज्यादा समय बिताने वाले हो जाएं सावधान! रिसर्च में हुआ खौफनाक खुलासा
स्मार्टफोन पर ज्यादा समय बिताने वाले हो जाएं सावधान! रिसर्च में हुआ खौफनाक खुलासा
Share:

दुनियाभर के कई लोग हैं जो मोबाइल पर अधिक से अधिक समय बिताते हैं। आज के समय में मोबाइल हम सभी की जरूरत बन गया है। बहुत से ऐसे काम हैं जो मोबाइल के बिना संभव नहीं हो पाते हैं। आजकल मोबाइल में कई तरह के लेटेस्ट फीचर्स आने लगे हैं और इनकी वजह से हमारे बहुत से काम आसान हो गए हैं। इसी के साथ ही मोबाइल लोगों के मनोरंजन का बड़ा साधन भी बन गया है। कई लोग घंटों तक मोबाइल पर गेम खेलते रहते हैं। हालाँकि कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हो चुका है कि मोबाइल के बहुत से साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। जी दरअसल मोबाइल आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

बिना पैंट ऊपर किए वॉशरूम से बाहर आ गईं मलाइका अरोड़ा, ध्यान आया तो दौड़कर गईं अंदर

जी हाँ और अगर आप भी स्मार्टफोन पर ज्यादा समय बिताते हैं तो सावधान हो जाइए। जी दरअसल एक नई रिसर्च में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। हाल ही में सैपिएन लैब्स ने एक नई रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में एक खौफनाक खुलासा हुआ है। Sapien Labs ने स्मार्टफोन पर एक रिसर्च की। इस रिसर्च में लैब ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। जी दरअसल रिसर्च में पता चला कि 18 से 24 साल के युवाओं के बिगड़ते मानसिक स्वास्थ्य की एक बड़ी वजह स्मार्टफोन का इस्तेमाल हो सकता है। सामने आने वाली रिपोर्ट के अनुसार, जब पहले इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं होता था तो 18 साल के होने तक लोग अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ 15 हजार से 18 हजार घंटे बिता चुके होते थे।

शहनाज गिल के घर आया फ़ोन, दिवाली से पहले जान से मारने की मिली धमकी

अब ये समय कम होकर 1,500 से 5 हजार घंटे हो गया है। ऐसे में मोबाइल की वजह से अपने परिवार और दोस्तों से मेल जोल कम हो गया है। इसके अलावा रिपोर्ट में कहा गया है कि इस रिसर्च के वैज्ञानिकों को ऐसा लगता है कि जो लोग स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उनके मन में आत्महत्या के ख्याल आने लगते हैं। वहीं ऐसा भी कहा जा रहा है कि स्मार्टफोन का इस्तेमाल लोगों में इतना बढ़ गया है कि इसके चलते लोग आपस में बातचीत करना भूल चुके हैं। जब लोग आपस में मिलते नहीं हैं, तो वो चेहरे के भावों को पढ़ने में, शरीर के हाव-भाव को समझने में, लोगों की भावनाओं पर ध्यान देने में और असल जिंदगी में परेशानियों को सुलझाने में सक्षम नहीं होते हैं। इसी वजह है वे समाज से जुड़ाव महसूस नहीं कर पाते हैं और उनके मन में आत्मत्या जैसे ख्याल आते हैं।

बच्चों के लिए जहर है भारत में बनी ये 4 कफ सिरप, WHO ने जारी किया अलर्ट

जिस बेटे को जन्म दिया, उसी के बच्चे की मां बनने जा रही है महिला! हैरान कर देने वाला है मामला

अगर लेते हैं कैल्शियम सप्लीमेंट तो हड्डियां होंगी मजबूत, जानिए क्या कहती है रिसर्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -