'जान' सा प्यारा ये स्मार्टफोन आपकी 'जान' के लिए है बेहद खतरनाक, चौका देगी सच्चाई
'जान' सा प्यारा ये स्मार्टफोन आपकी 'जान' के लिए है बेहद खतरनाक, चौका देगी सच्चाई
Share:

मोबाइल फ़ोन आज इंसान की जिंदगी का अहम हिस्सा है और स्मार्टफोन के बिना इंसान एक पल भी नहीं रह सकता है. जिस तरह इंसान को जिन्दा रहने के लिए पानी और हवा की जरूरत होती है उसी तरह इ स्मार्टफोन भी इंसान के लिए बहुत मायने रखता  है. लेकिन कुछ दिन पहले ही एक शोध में यह बताया गया है कि आपके मोबाइल फोन की स्क्रीन पर आपके टॉयलेट सीट से भी अधिक कीटाणु होते हैं.

इस शोध ने हर किसे को चौका कर रख दिया है. शोध में बताया गया है कि मोबाइल का इस्तेमाल करने वाले 35 फीसदी से ज्यादा लोग कभी अपने मोबाइल फोन की स्क्रीन को सही से साफ नहीं करते हैं और आलम यह होता है कि यह हमारे लिए काफी खतरनाक बन जाता है. इस वजह से इसे कीटाणु समय दर समय ठिकाना बनाते रहते हैं. शोध के दौरान दौरान जिन मोबाइल फोन को जांचा गया उनमें औसतन सभी फोन टॉयलेट सीट से तीन गुणा ज्यादा गंदे मिले. इसे हर कोई हैरान रह गया. 

शोध में पता चला कि 20 में से एक मोबाइल फोन उपभोक्ता हर छह महीने में एक बार ही अपन फोन की स्क्रीन को साफ करता है. इस शोध में शोधकर्ताओं ने आईफोन, सैमसंग और गूगल जैसी दिग्गज कंपनियों के फोन को शामिल किया था. जहां यह पता चला कि फोन का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ता अपने फोन के प्रति ज्यादा जागरूक नहीं है. जिससे कि बाजार में फोन की स्क्रीन साफ करने के लिए तमाम उत्पाद उपलब्ध होने के बाद भी वह उनका इस्तेमाल नहीं करते हैं.

 

यह भी पढ़ें...

 

तकनीकी क्षेत्र में ONEPLUS ने हासिल किया नया मुकाम, जानिए क्या है ख़ास ?

5000 प्री लोडेड गानों के साथ सारेगामा का Carvaan Premium लॉन्च

सेल्फी कैमरा वाला फीचर फोन लॉन्च, कीमत महज 790 रूपए

4000 रु के इस फ़ोन पर JIO दे रहा है 2,200 रु का कैशबैक

शुरू हुई नोकिया 6.1 प्लस की फ्लैश सेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -