आपको स्मार्ट बनाते-बनाते कही बीमारी ना कर दे स्मार्टफोन

आधुनिक दिनचर्या का हिस्सा बनते-बनते स्मार्टफोन्स अब जरुरत बन चुके हैं। हर कोई आधुनिक बनने के लिए स्मार्टफोन का सहारा ले रहा है। स्मार्टफोन का उपयोग अब तेजी से बढ़ता जा रहा है और इसी के साथ स्मार्टफोन से होने वाली बीमारियां भी बढ़ती चली जा रही है। बड़े लोगों से लेकर बच्चों तक सभी को स्मार्टफोन से लगाव हो रहा लेकिन वो लोग इसके इस्तेमाल से होने वाले नुकसान से अनजान हैं। 

मसल्स के लिए बेहतर है व्रत में खाया जाने वाला साबूदाना

ज्यादा स्मार्टफोन्स का उपयोग सिरदर्द और अनिंद्रा का कारण बन सकता है। वही इसमें मौजूद रेडियंस आपकी बीमारी की वजह बनते हैं। इसके अलावा दुनियाभर तमाम ऐसे बहुत से लोग हैं जो सोने से पहले कई घंटे फोन का उपयोग करते हैं। जिससे उनकी नींद पर असर तो पड़ता है साथ ही स्क्रिन पर फोकस करने की वजह से सिरदर्द हो सकता है।

धूल मिट्टी की एलर्जी से बचाएंगी ये चीज़ें

इसी के साथ स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले लोग रीढ़ की हड्डी में होने वाली समस्याओं से भी काफी परेशान रहते हैं। स्मार्टफोन का उपयोग करते समय लोग गर्दन नीचे झुका लेते हैं जिससे रीढ़ की हड्डी में दर्द हो सकता है। इस तरह की समस्यां को टेक्स्ट नेक नाम दे दिया गया है।

पैर की मोच को दूर करने के लिए अपनाएं आसान तरीके, तुरंत होगा दर्द दूर

वही रंगीन और अधिक रोशनी वाले स्मार्टफोन की स्क्रीन आंखों की रोशनी को भी काफी नुकसान पहुंचा सकती है। इसकी लाइट और फॉन्ट साइज की वजह से आंखों को काफी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है।

गर्मी में लू से बचने के लिए जरूर करें ये काम, शरीर से दूर रहेगी गर्मी

दिल के खतरे को 22 प्रतिशत तक बढ़ा देती है कॉफ़ी

गर्मी में ब्लड प्रेशर की परेशानी है तो जरूर खाएं ये फल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -