बिंदास करें web ब्राउज़िंग, नहीं होंगे ट्रैक

आज के समय मे लगभग हर कोई इंटरनेट ब्राउजिंग करता है अगर आप स्मार्टफोन, डेस्कटॉप पर ब्राउजिंग करते हैं, तो अक्सर इस बात का डर लगा रहता है कि कहीं कोई ट्रैक या फिर सर्च इंफॉर्मेशन स्टोर तो नहीं कर रहा है. खासकर आज जिस तरह से हैकिंग की घटनाएं बढ़ रही हैं, उसमें ऑनलाइन गतिविधियों के दौरान सतर्क रहना बहुत जरूरी हो गया है. आपको कुछ ऐसे ही ब्राउजर के बारे में बता रहे हैं, जिसे प्राइवेसी के लिहाज से बेहतर माना जाता है। आइए जानते हैं आइए जानते है अन्य ​खासियत विस्तार से 

एयरटेल इस महानगर में करेगा अपना नेटवर्क बंद

DuckDuckGo ये भी गूगल की तरह ही एक सर्च इंजन है, लेकिन अब यह एंड्रॉइड और आइओएस डिवाइस के लिए प्राइवेट ब्राउजर के तौर पर भी उपलब्ध है. इसकी खासियत है कि यह ऑटोमैटिकली थर्ड पार्टी कूकीज फाइल को ब्लॉक कर देता है. इस तरह ब्राउजिंग के दौरान यूजर को एड नेटवर्क्स से सुरक्षित रखता है. इतना ही नहीं, यह यूजर्स के ब्राउजिंग सर्च से जुड़ी इंफॉर्मेशन को स्टोर नहीं करता है. यूजर यहां पर हर वेबसाइट की प्राइवेसी ग्रेड्स को देख सकते हैं. ग्रेडिंग ए से एफ तक होता है. इस तरह यूजर खुद ही यह तय कर सकते हैं कि उस वेबसाइट को विजिट करना है या नहीं. इसमें फायर बटन है, जो एक क्लिक में टैब और डाटा को क्लियर करने का ऑप्शन देता है. इसे एंड्रॉयड और आइओएस डिवाइस के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस भारतीय ने एप्पल में हासिल की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ऑपरेशन्स कुर्सी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जब आप वेब ब्राउजिंग करते हैं, तो कई तरह के डिजिटल फुटप्रिंट भी रह जाते हैं. इसी डिजिटल फुटप्रिंट के जरिए कंपनियां यह पता लगाने की कोशिश करती है कि आपकी ऑनलाइन गतिविधियां किस तरह की हैं. अगर ऑनलाइन दुनिया में किसी तरह की ट्रैकिंग से बचना चाहते हैं, तो इसमें घोस्टेरी ब्राउजर आपकी मदद कर सकता है. इसमें न सिर्फ फास्ट, सेफ और क्लीन ब्राउजिंग का एक्सपीरियंस मिलता है, बल्कि यह आपको बताएगा कि किस साइट पर आपने किसी तरह की डाटा को शेयर किया है, जिससे आपको ट्रैक भी किया जा सकता है. कई बार ट्रैकर की वजह से भी साइट लोड होने में काफी समय ले लेता है. यह गलत तरीके से ट्रैक करने वाले ट्रैकर को ब्लॉक कर देता है, जिससे साइट तेजी से खुलती है. यह क्रोम के साथ एंड्रॉइड और आइओएस डिवाइस के लिए भी उपलब्ध है. यह एक यूनिक ब्राउजर है, जिसकी मदद से गुप्त तरीके से इंटरनेट को एक्सेस किया जा सकता है. इसकी खासियत है कि बिना किसी बाधा के पूरे इंटरनेट को एक्सेस किया जा सकता है. अच्छी बात यह है कि यहां पर आपको बिल्ट-इन डाउनलोडर फीचर मिलता है, जिसकी मदद से बिना अपनी पहचान और आइपी एड्रेस को उजागर किए चीजों को डाउनलोड कर सकते हैं. यह टॉर पर आधारित ब्राउजर है, जिसमें आपको मल्टीपल टैब, कस्टमाइजेब्ल स्टार्ट स्क्रीन, बिल्ट-इन एड ब्लॉकर आदि जैसे फीचर्स भी मिलते हैं. इसमें कूकीज को डिलीट करने के लिए ऑटो क्लीन-अप फीचर है. साथ ही, इसमें पासकोड लॉक और टच आइडी सपोर्ट जैसे फीचर्स भी मिलेंगे. आइओएस डिवाइस के लिए यह ब्राउजर उपलब्ध है.

पीएम मोदी के इस आइडिया का ट्रंप ने किया स्वागत

फेसबुक ने फर्जी वीडियो को रोकने के लिए की ये खास तैयारीभारत में जर्मनी कंपनी ने

लॉन्च किए स्मार्ट टीवी, कीमत होगी आकर्षण

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -