स्मार्ट टीवी और स्मार्ट होम डिवाइसेज यूजर्स के लिए बड़ी खबर, इस असुविधा से बचने के लिए रहे सावधान
स्मार्ट टीवी और स्मार्ट होम डिवाइसेज यूजर्स के लिए बड़ी खबर, इस असुविधा से बचने के लिए रहे सावधान
Share:

इस दौर में हमारे डिवाइसेज टेक्नोलॉजी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से स्मार्ट हो गए हैं. आज स्मार्ट टीवी और स्मार्ट होम अपल्यांसेज का चलन काफी बढ़ा है. बड़े शहरों के अलावा टीयर 2 और टीयर 3 शहरों में भी स्मार्ट टीवी और स्मार्ट होम डिवासेज तेजी से चलन में आने लगे हैं. ये स्मार्ट डिवाइसेज जितना हमारे काम को आसान बनाते हैं, उतना ही इन डिवाइसेज से निजी जानकारियां लीक होने का भी खतरा बना रहता है. अगर, आप भी इन डिवाइसेज का इस्तेमाल करते हैं या फिर करने वाले हैं, तो जानकारी को ध्यान से पढ़े.

आज Samsung Galaxy M30s स्मार्टफोन होगा पेश, किफायती कीमत में हो सकता है उपलब्ध

टेक्नोलॉजी रिसर्चर्स ने हाल ही में इस बात का खुलासा किया है कि स्मार्ट टीवी और स्मार्ट होम डिवाइसेज यूजर्स की निजी जानकारियों जैसे कि लोकेशन आदि की जानकारियां थर्ड पार्टी को शेयर कर रहे हैं. कंज्यूमर डिवाइसेज के बढ़ते चलन की वजह से यूजर्स की निजी जानकारियां बड़ी-बड़ी मार्केटिंग कंपनियों तक पहुंच रही हैं, जो यूजर्स के इन जानकारियों का इस्तेमाल कर रहे हैं.नार्थ-ईस्टर्न यूनिवर्सिटी और इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन के रिसर्चर्स ने पता लगाया कि इंटरनेट से कनेक्ट रहने वाले ये डिवाइसेज यूजर्स का डाटा लीक कर रहे हैं. इन डिवाइसेज में स्मार्ट टीवी, स्मार्ट होम डिवाइसेज समेत टीवी स्ट्रीमिंग डिवाइसेज भी शामिल हैं. रिसर्चर्स का दावा है कि सभी टीवी डिवाइसेज को इस्तेमाल कर रहे यूजर्स की जानकारी Netflix के पास पहुंच रही है, जबकि किसी भी डिवाइस में Netflix अकाउंट कॉन्फिगर नहीं है.

Facebook स्मार्ट ग्लासेस होगा कई खासियतों से लैंस, जल्द हो सकता है लॉन्च

इस रिपोर्ट को रिसर्चर्स ने अमेरिका और यूके के करीब 81 डिवाइसेज को टेस्ट करने के बाद  तैयार किया है. Financial Times की रिपोर्ट के मुताबिक, Google, Facebook और Amazon इन दिनों इस तरह की डिवाइसेज से किसी भी तरह की यूजर जानकारियां लीक न हो, उसके लिए नजर बनाए हुए है. हालांकि, इस डाटा लीक्स की वजह से यूजर्स को कितना नुकसान उठाना पड़ा है, इस बात का खुलासा नहीं हुआ है. ऐसे में अगर आप भी इस तरह की स्मार्ट डिवाइसेज का इस्तेमाल करते हैं तो सेटिंग्स में जाकर लोकेशन को ऑफ कर दें, ताकि आपकी जानकारियां थर्ड पार्टी के पास न पहुंच सके.

आज पहली सेल में Xiaomi Mi Band 4 होगा उपलब्ध, जानिए ऑफर

Smartphone की बैटरी बताएंगी आपका मूड, जानिए पूरी डिटेल्स

Amazon Alexa की स्मार्टनेस के आप भी हो जाएंगे कायल, हिंदी में दे सकेंगे कमांड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -