चेहरा दिखाकर खोला फोन, खाते से गायब हुए 1.25 लाख रु

चेहरा दिखाकर खोला फोन,  खाते से गायब हुए 1.25 लाख रु

प्रीमियम स्मार्टफोन के फेस-अनलॉक फीचर में पिछले साल कई बार सेंध लगने की रिपोर्ट सामने आई थी. कंपनियों ने उसके बाद अपडेट जारी करके बग को फिक्स किया. वही, एआई के सपोर्ट के साथ अब कई कंपनियां अपने फोन में फेस-अनलॉक फीचर दे रही हैं. जिसके बाद भी   फेस अनलॉक फीचर का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है. आइये जानते ही,

वर्तमान मे एक ऐसा ही मामला चीन मे सामने आया है. फेस-अनलॉक फीचर का इस्तेमाल करके चीन के जेझियांग में सोए हुए एक शख्स के स्मार्टफोन को खोला लिया गया है​ जिसके तुरंत बाद ही उसके अकाउंट से 1 लाख 25 हजार रुपये उड़ा लिए गए हैं.इस मामले मे ध्यान देने योग्य बात यह है​ कि इस चोरी को अंजाम किसी रिश्तेदार ने नहीं, बल्कि चोरों ने दिया है. इस घटना के शिकार पीड़ित का नाम युआन है. पुलिस को दी अपनी जानकारी मे युआन ने बताया कि जब वह सोया था तो किसी ने उसके फोन को फेस-अनलॉक के जरिए खोला और वी-चैट ऐप से फेशियल रिकॉग्निशन की मदद से पैसे अपने खाते में ट्रांसफर कर लिए.

पीड़ित की रिपोर्ट के बाद पुलिस ने हरकत मे आकर दो लोगों को गिरफ्तार किया है  जिनके पास चुराया हुआ पैसे भी बरामद हो गए हैं. यह ​व्यक्ति युआन किस कंपनी का और कौन-सा मॉडल फोन इस्तेमाल करते हैं इसकी जानकारी प्राप्त नही हो पायी है.फेस अनलॉक फीचर पर इस चोरी के बाद अब सवाल उठता है कि फोन अनलॉक कैसे हो गया  जब आंखें बंद थीं. कंपनी को इस फीचर मे बदलाव करना चाहिए. इस फीचर की विशेषता कि  आंखें खुली होने पर ही फेस अनलॉक काम करता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर के तौर पर फेशियल रिकॉग्निशन को देखा जाता है. 

Snapchat में खेले लाइव Snap Games गेम, जानिए फीचर

Honor Gala Festival सेल में लेटेस्ट स्मार्टफोन मिल रहे, आधी कीमत में

Xiaomi में यह ऐप है बहुत खतरनाक, आपके फ़ोन को पंहुचा रहा नुकसान