स्मार्ट बिन पर वेस्ट मैटेरियल होंगी रिसाइकल
स्मार्ट बिन पर वेस्ट मैटेरियल होंगी रिसाइकल
Share:

डिस्पोजेबल कप या प्लेट में कुछ खाने-पीने के बाद हम में से कई लोग अकसर ऐसा सोचते है कि क्या हम इसे रिसाइकल कर सकते है। यूके की एक प्रोजेक्ट डेवलपमेंट फर्म कैंब्रिज कंसल्टेंट ने एक ऐसा स्मार्ट डस्टबिन बनाया है, जिससे कस्टमर्स और उत्पादन करने वाली कंपनियों को मुनाफा होगा।

दरअसल यह स्मार्ट बिन आपको यह बताएगा कि आप उस प्रोडक्ट को रिसाइकल कर सकते है या नहीं। इस स्मार्ट बिन को इमेज रेकग्नीशन और लर्निंग तकनीक से बनाया गया है। फेंके जाने वाले सामान को यह ऐप स्कैन करेगा और फिर बताएगा कि यह रीयूज होगा या नहीं।

रिजल्ट स्मार्ट बिन में लगे एलईडी लाइटस बताएंगे। इससे उपभोक्ता समझ जाएगा और सही जगह पर वेस्ट मैटेरियल को डालेगा। इस ऐप पर ग्लास या बोतल को रिसाइकल करने पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स भी मिलेंगे, जिका उपयोग कुछ सामान खरीदने में किया जा सकता है और अघर आप इसका यूज नहीं करना चाहते तो आप इसे डोनेट भी कर सकते है।

इससे पहले भी इस स्मार्ट बिन के मेकर्स ने एक छोटी स्कैनर से लैस रिसाइकलिंग यूनिट बनाया था। इस रिसाइकल यूनिट को आने वाले समय में रिटेल औऱ व्यावसायिक अपयोग में लाया जा सकता है। यह रिसाइकलिंग सिस्टम ज्यादातर सॉफ्टड्रिंक की बोतलें और फूड स्टॉल्स पर उपयोगी साबित होंगी।

ऐसी जगहों के आसपास सबसे अधिक वेस्ट मैटेरियल पड़े हुए होते है। कैंब्रिज के कंसल्टेंट साजिथ विमलरातने ने बताया कि इस स्मार्ट बिन से लोगों की सोच भी बदलेगी। इसे कब तक लाया जाएगा और इसकी प्राइस कितनी होगी, इसका खुलासा अभी बाकी है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -