'स्मार्ट बेड' की मदद से पूरी होगी नींद, छुटेगी खर्राटे लेने की आदत

'स्मार्ट बेड' की मदद से पूरी होगी नींद, छुटेगी खर्राटे लेने की आदत

हमारी जिंदगी के लगभग हर पहलू से टेक्नॉलाजी जुड़ती जा रही है और आने वाला वक्त हमें इसके और भी करीब ले जाएगा. लगभग 50 प्रतिशत लोगों को सोते वक्त खर्राटे लेने की बीमारी है और अब इससे छुटकारा दिलाने के लिए खास टेक्नॉलजी आई है. नींद का अच्छी सेहत से सीधा वास्ता है और रात को अच्छी नींद आए सेहत पर असर डालती है. अब आपकी नींद को ट्रैक करने खर्राटों से निजात दिलाने के लिए खास 'स्मार्ट बेड' डिजाइन किया गया है. एक मैट्रेस मैन्युफैक्चरर ने खास बेड डिजाइन किया है, जिसमें ढेरों सेंसर लगाए गए है. आइए जानते है इनकी खासियत 

Redmi Note 7 Pro : एक बार फिर ओपन सेल हुई लाइव, बिकी चुकी है 5 मिलियन यूनिट्स

कंपनी ने Tempur Sealy International नाम का खास बेड तैयार किया है. टेंपर-इर्गो स्मार्ट बेस कलेक्शन नाम के इस बेड में स्लीपट्रैकर टेक्नॉलजी दी गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बेड में मैट्रेस के नीचे ही कई सेंसर्स दिए गए हैं. खास बात यह है कि बेड खर्राटों का पता लगाने के लिए माइक्रोफोन जैसे किसी सेंसर का इस्तेमाल नहीं करता, बल्कि इसमें मोशन डिटेक्शन इसके लिए दिया गया है. यह मोशन डिटेक्शन हार्ट-रेट के अलावा सांस लेने के पैटर्न को मॉनिटर और ट्रैक करता है. इससे ट्रैकर्स को समझ में आता है कि आप खर्राटे ले रहे हैं और कम ऑक्सीजन आपके फेफड़ों में जा रही है.

Samsung Galaxy Note 10+ 5G : बैटरी होगी पावरफुल, जानिए अन्य फीचर

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि स्मार्ट बेड खर्राटे लेने की स्थिति में अपने आप यूजर की पोजीशन बदल देते हैं, जिससे वह आराम से सो पाए. बेड को जैसे ही समझ आता है कि आप खर्राटे ले रहे हैं, यह सोने वाले का सिर शरीर से करीब 11 से 13 डिग्री ऊपर उठा देता है. ऐसे में वह आसानी से सांस ले पाता है और बेहतर एयरफ्लो के चलते खर्राटे रुक जाते हैं. शरीर का ऊपरी हिस्सा ऊपर उठाना खर्राटे रोकने का पुराना तरीका है और लोक अक्सर तकिया लगाकर ऐसा करते हैं.बात करें स्मार्ट बेड की, तो इसमें सिर ऊंचे करने का सिस्टम ऑटोमैटिक है और इसके लिए किसी की जरूरत नहीं होती. बेड की कीमत 2,199 डॉलर (करीब 1.5 लाख रुपये) है.स्मार्ट बेड में खर्राटे रोकने के अलावा कई बेहतरीन फीचर्स भी दिए गए हैं। यह कमरे का तापमान और नमी भी ट्रैक करता है. इस तरह सारा डेटा कलेक्ट करने के बाद यह बेड एक एआई की मदद लेता है. यह एआई एक ऐप की मदद से यूजर्स को पूरी स्लीप रिपोर्ट देता है और नींद को बेहतर बनाने के लिए खास टिप्स भी देता है. यह ऐप पर बताता है कि आपकी नींद कैसी रही और किस तरह आप इसे बेहतर बना सकते हैं. इसमें गूगल होम और ऐमजॉन अलेक्सा का सपॉर्ट भी दिया गया है. इस तरह इसे वॉइस कमांड्स दिए जा सकते हैं.

क्यों Motor Vehicles Amendment बिल है आम नागरिकों के लिए घतरे की घंटी ?

Realme 3i पर मिलेगा 5750 रु का बम्पर बेनिफिट्स, इस वेबसाइट पर सेल होगी शुरू

आज Realme के यह हॉट सेल्लिंग फ़ोन सेल में होंगे उपलब्ध, जानिए अन्य फीचर