यहां चलती है देश की सबसे छोटी ट्रेन
यहां चलती है देश की सबसे छोटी ट्रेन
Share:

दुनिया में कहीं न कहीं रेल तो देखी होगी आपने. बड़ी से बड़ी रेल होती हैं जिनमे आपने सफर भी किया है और आनंद भी लिया होगा. लेकिन आज हम आपको एक अलग रेल के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद ही छोटी है. जी हाँ, ये रेल सबसे छोटी रेल है जिसे आप भी यहां देख सकते हैं और इसके बारे में जान भी सकते हैं. ये रेल भारत में ही चलाई जाती है जिसे सबसे छोटी रेल की उपाधि भी दी गई है. इसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि देश के किस राज्य में चलाई जाती है. 

Video : जब बंदर ने चलाई बस तो ऐसा था नज़ारा, लोगों ने किया हंगामा

आपको बता दें, ये छोटी सी ट्रेन केरल में चलाई जाती है जिसमें सिर्फ तीन बोगियां हैं, कभी-कभी तो देखकर ऐसा लगता है कि कोई ट्रेन ही नहीं है बल्कि ये सिर्फ इंजन है. ये छोटी से ट्रेन सुबह और शाम को कोच्चि हार्बर टर्मिनस और एर्नाकुलम जंक्शन के बीच दौड़ती है. इतना ही नहीं इसका रुट भी इसके अनुसार ही है, यानी ये ट्रेन सिर्फ 9 किमी का सफर तय कर सकती है जिसकी राफ्तार किसी साइकिल से कम नहीं है. 

सोना आपकी सुंदरता तो बढ़ाता है लेकिन स्वास्थ्य का भी ख्याल रखता है जानिए कैसे

ये और भी अजीब बात है कि ये छोटी ट्रेन 9 किमी का सफर करीब 40 मिनट में पूरा करती है और इसी बीच स्टेशन पर भी रखती है. इस ट्रेन में 300 यात्री आराम से बैठ सकते हैं लेकिन इसे देखकर ही कम लोग सफर करते हैं. इसे शुरू हुए को ज्यादा समय नहीं हुआ है लेकिन यात्रियों की संख्या देखकर बताया जा सकता है कि ये बंद भी हो सकती है. जब भी किसी को छोटी ट्रेन में सफर करने के मन हो तो वो इसमें बैठने के लिए उत्सुक रहते हैं. 

यह भी पढ़ें...

जवां रहने के लिए खून से नहाती थी ये मोहतरमा

इस गाँव में हर किसी के खाते में हैं करोड़ों रूपए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -