बच्चों की कम ऊंचाई का कारण है आहार: अध्ययन
बच्चों की कम ऊंचाई का कारण है आहार: अध्ययन
Share:

बच्चों के खराब आहार और स्कूल की उम्र के बच्चों की औसत ऊंचाई और घटते वजन के बीच सीधा संबंध यूनाइटेड किंगडम के वैश्विक अध्ययन इम्पीरियल कॉलेज, लंदन से पाया जाता है। अध्ययन में पता चला है कि स्कूली बच्चों की ऊंचाई और वजन दुनिया भर में अलग-अलग हैं। सबसे ऊंचे और सबसे छोटे देशों के बीच लगभग 20 सेमी (7.9 इंच) का अंतर बच्चों के खराब आहार का परिणाम था। अध्ययन में पाया गया है कि डब्ल्यूएचओ द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार पांच वर्ष की आयु के बच्चों को स्वस्थ घोषित किया जाता है।

कुल 193 देशों में 5 से 19 वर्ष की आयु के लगभग 65 मिलियन बच्चे अनुसंधान में शामिल हैं। सबसे लंबे और सबसे छोटे देशों के बीच 20 सेमी का अंतर लड़कियों के लिए 8 साल के विकास के अंतराल और लड़कों के लिए 6 साल के विकास के अंतराल का प्रतिनिधित्व करता है, जो डेटा पर अध्ययन के बाद पाया गया था। उदाहरण, 19 वर्षीय बांग्लादेशी लड़की की औसत ऊंचाई नीदरलैंड के 11 वर्षीय लड़के की ऊंचाई के समान थी। स्वास्थ्य स्थिति का निर्धारण करने के लिए अध्ययन में बच्चे का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) देखा गया।

1985 से 2019 के बीच एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर, 2019 में सबसे लंबा 19-वर्ष का उत्तर-पश्चिम और मध्य यूरोप का था, जिसमें नीदरलैंड, मोंटेनेग्रो, डेनमार्क और आइसलैंड शामिल थे। इसके विपरीत, दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया, लैटिन अमेरिका और पूर्वी अफ्रीका, जिसमें तिमोर-लेस्ते, पापुआ न्यू गिनी, ग्वाटेमाला और बांग्लादेश 2019 में सबसे कम 19 साल के बच्चे थे। शोधकर्ता भूमिका, महत्व और वर्तमान को प्रतिबिंबित करने में सक्षम रहे हैं।

दिसंबर में आएगी कोरोना की दूसरी लहर: स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा

गर्लफ्रेंड के कहने पर इस्तीफा दे सकते हैं राष्ट्रपति पुतिन, इस गंभीर बीमारी से हैं पीड़ित

केंद्रीय मंत्री ने कहा कर्नाटक में कोरोना की बढ़ोतरी में आई गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -