PPF-सुकन्या समृद्धि में पैसा लगाने वालों के ल‍िए आई ये अच्छी खबर
PPF-सुकन्या समृद्धि में पैसा लगाने वालों के ल‍िए आई ये अच्छी खबर
Share:

नई दिल्ली: यदि आप भी भव‍िष्‍य को ध्‍यान में रखकर सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), पीपीएफ (PPF), क‍िसान व‍िकास पत्र (KVP) या राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। सरकार की ओर से छोटी बचत योजनाओं में न‍िवेश करने वालों को जल्‍द बड़ी अच्छी खबर प्राप्त होने वाली है। इसकी घोषणा स्वयं वित्त मंत्री की ओर से क‍िया जाएगा। 

प्राप्त हुई खबर के मुताबिक, इस बार द‍िसंबर के आखिर में वित्त मंत्रालय की तरफ से छोटी बचत योजनाओं पर म‍िलने वाले ब्‍याज की दर को बढ़ाया जाएगा। सरकार की ओर से ब्‍याज दर बढ़ने के बाद छोटी बचत योजनाओं में न‍िवेश करने वालों को इसका सबसे अधिक  लाभ होगा। सरकार की ओर से नई ब्‍याज दर को 1 जनवरी को लागू क‍िया जाएगा। आपको बता दें महंगाई पर काबू करने के ल‍िए RBI की ओर से एक बार फ‍िर से रेपो रेट में वृद्धि की गई है। इस बार केंद्रीय बैंक की ओर से रेपो रेट में क‍िए गए 35 बेस‍िस प्‍वाइंट के इजाफे के साथ यह बढ़कर 6।25 फीसदी पर पहुंच गया है।

वही मई से लेकर अब तक र‍िजर्व बैंक ने 5 बार में ब्‍याज दर में 2।25 फीसदी की वृद्धि की है। मगर इसके चलते सरकार की ओर से छोटी बचत योजना में क‍िसी प्रकार की वृद्धि नहीं गई। ऐसे में सूत्रों का दावा है क‍ि समीक्षा के आधार पर नई ब्‍याज दर की घोषणा 31 द‍िसंबर या इससे पहले की जाएगी। किन्तु इसे 1 जनवरी 2023 से प्रभावी क‍िया जाएगा। उम्‍मीद तो यह है क‍ि ब्‍याज दर में 60 से 70 बेस‍िस प्‍वाइंट की वृद्धि की जाएगी।

UBER पर लगा 115 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानिए क्या है आरोप?

'पहले पाइप से पीटा फिर थूककर चटवाया', यहाँ प्यार करने की मिली तालिबानी सजा

हंगामा मचा रहा है Realme का ये नया स्मार्टफोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -