छोटी सी छुट्टी बचा सकती है आपकी जिंदगी. . . .
छोटी सी छुट्टी बचा सकती है आपकी जिंदगी. . . .
Share:

छुट्टियां हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए भी बेहद जरूरी हैं. अमरीका सहित कई देशों में हुए महत्त्वपूर्ण शोध भी इसे जरूरी मानते हैं.

छुट्टियों में आती है प्यारी नींद -

नासा के पायलटों और अंतरिक्ष यात्रियों में नींद की समस्या को लेकर वैज्ञानिक मार्क रोजकाइंड ने अध्ययन किया. उन्होंने 10 से 12 दिन की छुट्टी बिताने के लिए न्यूजीलैंड जाने वाले 15 लोगों की कलाई पर एक डिवाइस बांधा, जो नींद क्वांटिटी और क्वालिटी का पता लगा सकता था. अध्ययन में पाया गया कि छुट्टियों के 2-3 दिन में ही सभी लोग औसतन एक घंटा अच्छी नींद लेने लगे और उनकी प्रतिक्रियाओं में भी 80 फीसदी का इजाफा हो गया.

कानून में है छुट्टी -

स्वीडिश कानून के मुताबिक प्रत्येक कर्मचारी को साल में पांच सप्ताह की सवैतनिक छुट्टी मिलती है. गर्मी के दिनों में कर्मचारी चार सप्ताह की लगातार छुट्टी ले सकता है. जर्मनी, ब्रिटेन और नीदरलैंड जैसे देशों में भी कर्मचारियों को साल में 20 दिन तक सवैतनिक अवकाश देना जरूरी है. 

दिल के लिए फायदेमंद -

छुट्टियों पर नहीं जाने वाले लोगों में हृदयाघात का खतरा 30 प्रतिशत तक अधिक होता है. वहीं, महिलाओं में यह खतरा 50 प्रतिशत तक होता है. इसके अलावा छुट्टियां नहीं लेने वाली महिलाओं में अवसाद का खतरा भी अधिक रहता है.

मिलती है खुशी -

छुट्टियों के बाद ताजगी का एहसास केवल छुट्टी जाने वाले को ही नहीं बल्कि आसपास के माहौल और मिलने-मिलाने वालों पर भी पड़ता है. दरअसल छुट्टियां बिताने से मिलने वाली खुशी तेजी से फैलती है. जिसमें एक साथ कई लोग खुश होते हैं. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -