बोल बम के जयघोष से गूंजी घाटी, अब तक बाबा के दर पर पहुंचे 67,000 से अधिक श्रद्धालु

Jul 06 2019 11:04 AM
बोल बम के जयघोष से गूंजी घाटी, अब तक बाबा के दर पर पहुंचे 67,000 से अधिक श्रद्धालु

श्रीनगर: 67,000 से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने पहले पांच दिनों के दौरान अमरनाथ यात्रा की है, जबकि शनिवार को 5,124 यात्रियों का एक और दल जम्मू से पवित्र गुफा के लिए रवाना हो गया है. अधिकारियों ने इस संबंध में जानकारी दी है.  शनिवार को भगवती नगर यात्री निवास से दो सुरक्षा काफिले श्रद्धालु में कश्मीर घाटी के लिए रवाना हुए. यात्रा 1 जुलाई से शुरू हुई थी.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया है कि इनमें से बालटाल बेस कैंप के लिए 1,994 यात्री पहले सुरक्षा काफिले में तड़के तीन बजे रवाना हुए, जबकि 3,130 यात्री दूसरे सुरक्षा काफिले में पहलगाम बेस कैंप के लिए तड़के 3.20 बजे रवाना हुए. क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने अपने पूर्वानुमान में शनिवार को पवित्र गुफा के दोनों मार्गो पर आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई है. समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित अमरनाथ गुफा तीर्थस्थल पर इस वर्ष की 45 दिवसीय वार्षिक हिंदू तीर्थयात्रा 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ पूर्ण होगी. 

श्रद्धालु पवित्र गुफा के लिए पारंपरिक पहलगाम मार्ग से या बालटाल मार्ग से पहुंचते हैं. दोनों बेस कैंप में तीर्थयात्रियों के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं उपलब्ध हैं. स्थानीय मुसलमानों ने हमेशा यह सुनिश्चित करने में सहायता की है कि उनके हिंदू भाई आसानी और सुविधा के साथ यात्रा कर सकें. 

6 जुलाई राशिफल: इन चार राशिवालों पर होगी धनवर्षा, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे

International Bikini Day : अपने बॉडी शेप के अनुसार चुनें बिकिनी..

National Kissing Day : हर किस कुछ कहता है, जानिए 'Kiss' की कुछ ख़ास बातें...