नींद न पूरी होने से भी बढ़ सकता है वजन

नींद न पूरी होने से भी बढ़ सकता है वजन

अच्छी और भरपूर नींद न लेने के कई नुकसान होते हैं, कम सोने से कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्यायें होती हैं और इसके कारण वजन भी बढ़ सकता है.

1-कम नींद लेने के बाद आप अधिक खाते हैं. शोध में देखा गया कि जिन महिलाओं ने केवल चार घंटे की नींद ली, उन्होंने नौ घंटे सोने वाली महिलाओं के मुकाबले 329 अतिरिक्त कैलोरी का सेवन किया. वहीं पुरुषों ने 263 अधिक कैलोरी का सेवन किया.

2-अगर आप हर रात कम से कम सात घंटे की पूरी नींद नहीं लेते हैं, तो अगले दिन आपको ज्यादा भूख लगती है. कम सोने से हमारे हॉर्मोंस पर बुरा असर पड़ता है, जिससे अपनी भूख पर नियंत्रण रखना मुश्किल हो जाता है. कम नींद से गह्रेलिन का स्तर बढ़ जाता है. यह वही हॉर्मोन होता है, जो हमें खाने को प्रेरित करता है. वजन कम करने या बढ़ाने में इस हॉर्मोन की अहम भूमिका होती है.

3-अगर आप पूरी नींद लेने के बाद भी अगली सुबह उनींदा महसूस करते हैं, तो आपको किसी डॉक्टर या स्लीप स्पेशेलिस्ट से मिलने की जरूरत है. आपकी नींद के पैटर्न को देखकर विशेषज्ञ आपकी मदद कर सकता है. इससे आपको सही ईलाज मिल सकता है जिससे आप अच्छी नींद हासिल कर सकें. और अच्छी नींद और स्लिम बॉडी में संबंध को तो आप समझ ही चुके हैं.

ये आहार करते है कैंसर से सुरक्षा