यदि आप भी तकिया लगाकर करते है आराम हो आपको भी हो सकते है यह नुकसान

यदि आप भी तकिया लगाकर करते है आराम हो आपको भी हो सकते है यह नुकसान

मुलायम तकिया लगाकर सोने में हम सुविधा महसूस करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि तकिया लगाकर सोने से आपको रीढ़ संबंधी समस्याओं के अलावा कील-मुहांसों और झुर्रियों तक की समस्या हो सकती है। ऐसा सच में हो सकता है। बिना तकिया लगाए सोने की सलाह आपने कई बार सुनी होगी लेकिन ऐसा करने से आपको कई फायदे भी हो सकते हैं.

लाइफस्टाइल में बदलाव कहीं आपके माँ बनने के सपने को ना तोड़ दे

यह है इसके फायदे 

हम आपको बता दें बिना तकिए के सोने से नींद की क्वालिटी सुधरती है। इसके अलावा यह इन्सोम्निया जैसी नींद न आने वाली समस्याओं से निजात दिलाने में भी मदद करता है। इसी के साथ जब हम सोते हैं तब हमारा दिमाग आराम की स्थिति में होता है। सुबह जब हम मानसिक रूप से तरोताजा होकर उठते हैं तो हमारी मेमोरी सेहतमंद रहती है। इससे याद्दाश्त दुरुस्त रहता है। लेकिन ऐसा तभी संभव है हम जब हमारे सोने की पोजिशन सही हो।

दिनभर कंप्यूटर पर करते हैं काम तो आँखों का ऐसे रखें ख्याल

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ हम आपको बता दें तकिए के कवर पर काफी मात्रा में धूल-गंदगी और बैक्टीरिया होते हैं जो चेहरे की त्वचा पर चिपककर मुहांसों आदि का कारण होते हैं। इसके अलावा तकिए पर हमारे चेहरे की त्वचा काफी आराम की स्थिति में होती है। इससे चेहरे पर झुर्रियों के आने का खतरा बढ़ जाता है। इसी के साथ जब हम बिना तकिए के सोते हैं तब हमारी रीढ़ आराम की मुद्रा में होती है और शरीर प्राकृतिक वक्रता में होता है। ऐसे में मोटे तकिए के साथ सोने पर पीठ में दर्द होने की समस्या हो ही सकती है।

बासी चावल को फेंकने से पहले पढ़ ले यह ख़बर और जाने उसके फायदे

क्या आप जानते हैं ब्लड कैंसर के क्या होते हैं लक्षण, ऐसे लगाएं पता

इस कारण होते हैं शरीर पर लाल चिकत्ते, बचने के लिए करें उपाय