आप भी सोते हैं पेट के बल, तो हो सकती हैं ये बीमारियां
आप भी सोते हैं पेट के बल, तो हो सकती हैं ये बीमारियां
Share:

हर इंसान का सोने का तरीका अलग होता है. कुछ लोग होते हैं जो पेट के बल सोना पसंद करते हैं. लेकिन ऐसा करना या इस प्रकार से सोना स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को निमंत्रण देना है. पेट के बल सोने से कई प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं. तो इस बात का रखें कि पेट के बल न सोएं. अगर आप भी पेट के बल सोती हैं तो इस आदत को जल्दी ही बदल लीजिये. आइये जानते हैं इस प्रकार से सोने की हानियों के बारे में.

* सिरदर्द की समस्या : जो लोग पेट के बल सोते हैं. उनको हमेशा सिरदर्द की शिकायत रहती है. असल में होता यह है की इस पॉजीशन में गर्दन मुड़ जाती है और सिर तक ब्लड सही से सप्लाई नहीं हो पाता है.

* पिंपल्स की समस्या : पेट के बल सोने से हमारे शरीर को सही से आक्सीजन नहीं मिल पाती तथा बेड के बैक्टीरिया भी चेहरे के संपर्क में आ जाते हैं. इस प्रकार से हमारे चेहरे पर पिम्पल्स तथा दाग-धब्बों की समस्या हो सकती है.

* पेट खराब होने की समस्या : अगर आप पेट के बल सोती हैं तो पेट का भोजन सही से पच नहीं पाता है तथा पेट खराब होने की समस्या शुरू हो जाती है. इसके अलावा पेट दर्द की समस्या का सामना भी हमें करना पड़ सकता है.

* हड्डियों में दर्द की समस्या : पेट के बल सोने पर शरीर की पोजीशन सही नहीं रहती. इस कारण हड्डियों में दर्द की शिकायत भी बनी रह सकती है. यदि आप इस प्रकार से सोती हैं तो आगे से अपनी यह आदत बदल लीजिये.

* पीठ दर्द की समस्या : पेट के बल सोते समय आपकी रीढ़ की हड्डी की पोजीशन सही नहीं रहती है. इस कारण पीठ दर्द की शिकायत बनी रह सकती है. कभी कभी पीठ दर्द इतना ज्यादा हो जाता है की सही से खड़ा रहना या बैठना मुश्किल हो जाता है.  

लम्बा जीवन चाहते हैं तो ध्यान रखें इन चार बातों का

स्मोकिंग कर रहे हैं तो जल्दी ही जा सकती है आपकी आँखों की रौशनी

क्या आप जानते हैं ब्लैक राइस के अनेक फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -